कांग्रेस का चिंतन शिविर: राहुल गांधी को फिर से पार्टी अध्यक्ष बनाने की उठ सकती है मांग


नई दिल्ली: उदयपुर में कांग्रेस पार्टी में चिंतन शिविर (Congress Chintan Shivir) को लेकर बड़ी तैयारियां हैं. लागातर चुनावी हार का सामना कर रही पार्टी इस शिविर के माध्यम से कई बड़ी रणनीति तैयार करेगी. इसके साथ ही माना जा रहा है कि कांग्रेस के कई नेता पार्टी के ‘नवसंकल्प चिंतन शिविर’ में पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को फिर से कांग्रेस की कमान सौंपने की मांग उठा सकते हैं. पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

चिंतन शिविर की शुरुआत उदयपुर में 13 मई को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संबोधन के साथ होगी. इसके बाद छह अलग अलग समूहों में नेतागण चर्चा करेंगे और फिर इससे निकले निष्कर्ष को ‘नवसंकल्प’ के रूप में कांग्रेस कार्य समिति 15 मई को मंजूरी देगी. राहुल गांधी 15 मई को शिविर को संबोधित करेंगे.

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व में बदलाव को लेकर कोई बात होगी तो पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव पहले ही घोषित हो चुका है. फिर इस बारे में क्या बात हो सकती है? यह हो सकता है कि वहां लोग यह बात जरूर करें कि राहुल गांधी को अध्यक्ष बनना चाहिए. वैसे चुनाव अगस्त-सितंबर में होना है.’’

उन्होंने बताया, ‘‘कांग्रेस के नेता अपनी भावना समय-समय पर प्रकट करते रहे हैं. नौ मई को हुई कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में भी दो नेताओं ने राहुल गांधी को फिर से अध्यक्ष बनाने की मांग की थी.’’

उल्लेखनीय है कि पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. करीब दो वर्षों से सोनिया गांधी पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रही हैं.

Tags: Congress News, Priyanka gandhi, Rahul gandhi, Sonia Gandhi



Source link

Enable Notifications OK No thanks