कोरोना का XE वेरिएंट कितना घातक? INSACOG ने कहा- जांच जारी, फिलहाल डरने की जरूरत नहीं 


नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus New Variant) के ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट XE को लेकर दहश्त मची हुई है. लेकिन इस वायरस की प्रकृति पर नजर रखने वाली संस्था जिनोमिक कॉन्सोर्टियम (INSACOG) से जुड़े सूत्रों ने कहा कि इस वेरिएंट से डरने की जरूरत नहीं है. फिलहाल इस सब वेरिएंट से होने वाली गंभीरता और मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की दर पर नजर रखी जा रही है.

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए सूत्रों ने बताया कि, जब तक यह वेरिएंट वेरिफाइड नहीं हो जाता है तब तक हम इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकेंगे. यह जानने के लिए हमें इंतजार करना होगा कि, क्या ये वेरिएंट अलग है या नहीं. XE वेरिएंट का मामला गुजरात में मिला है, जिसकी पुष्टि राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल ने की है.

उन्होंने कहा कि, हम महाराष्ट्र और गुजरात सरकार के संपर्क बनाए हुए हैं. बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर में इस सैंपल में म्यूटेशन में मिला है इसलिए इसकी जिनोम सिक्वेंसिंग की जरूरत पड़ी और नमूने को कोलकाता भेजा गया, जहां उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि यह XE वेरिएंट है.

18+ आबादी को कल से वैक्सीन का बूस्टर डोज, Covishield, Covaxin की कीमतों में बड़ी कटौती, ये होंगी नई कीमतें

अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल ने कहा कि, जो व्यक्ति इस वेरिएंट से संक्रमित मिला है वह मुंबई से सफर करके गुजरात के वडोदरा पहुंचा था. 66 वर्षीय व्यक्ति मुंबई से वडोदरा के गोत्री पहुंचा था और एक प्राइवेट होटल में ठहरा था. इस दौरान लक्षण दिखने पर उनका टेस्ट कराया गया और कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई. यह बुजुर्ग 3 लोगों के संपर्क में भी आया था. इन सभी लोगों का भी टेस्ट कराया गया लेकिन इनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई.

कोरोनावायरस का नया वेरिएंट XE ओमिक्रॉन के दो सब वेरिएंट BA.1 और BA.2 का म्यूटेटेड वर्जन है. फिलहाल दुनियाभर में इसके कम ही मामले देखने को मिल रहे हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक Omicron के BA.2 सब वेरिएंट की तुलना में यह लगभग 10 प्रतिशत तेजी से फैलता है. अब तक ओमिक्रॉन के BA.2 वर्जन को सबसे तेजी से फैलने वाला स्ट्रेन माना जाता था.

Tags: Coronavirus, Omicron variant



Source link

Enable Notifications OK No thanks