Coronavirus update: कोरोना के मोर्चे पर बड़ी राहत, अब 105 जिलों में ही पॉजिटिविटी रेट 10% से ऊपर


नई दिल्ली. कोरोना (coronavirus) के मोर्चे पर राहत की खबर है. स्वास्थ्य मंत्रालय का डाटा बताता है कि देश में अब सिर्फ करीब 100 जिले ही ऐसे हैं, जिनमें कोरोना पॉजिटविटी रेट (positivity rate) 10 प्रतिशत से अधिक है. ये सीधे कोरोना वायरस के संक्रमण में कमी का संकेत है. स्वास्थ्य मंत्रालय (health ministry) ने गुरुवार को 141 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक बताया था. इससे दो हफ्ते पहले देश के 388 जिलों में इस सीमा से अधिक कोरोना फैल रहा था.

बता दें कि पॉजिटिविटी रेट वो आंकड़ा होता है, जिससे पता चलता है कि जितने टेस्ट किए जा रहे हैं, उतने में से कितने पॉजिटिव आ रहे हैं. पॉजिटिविटी रेट ज्यादा हो तो पता चलता है कि संक्रमण तेजी से फैल रहा है. 5 फीसदी से ऊपर पॉजिटिविटी रेट को चिंता का कारण माना जाता है. ऐसे जिलों में खास इंतजाम किए जाते हैं. देश में कोरोना केसों की संख्या भी लगातार घट रही है.

रविवार को 44,877 नए मामले 
रविवार को देश भर में कोरोना वायरस के 44,877 नए मामले सामने आए. 4 जनवरी के बाद यह पहली बार था जब डेली केसों की संख्या 50,000 से नीचे आई. देश में रविवार को कोविड के सक्रिय केसों की संख्या 5,37,045 है. पिछले सप्ताह के मुकाबले इसमें 56 फीसदी की गिरावट आई है. अगले कुछ दिनों में सक्रिय केसों का आंकड़ा 5 लाख से नीचे गिरने की उम्मीद है. नैशनल वीकली पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो संडे को यह 4.46 प्रतिशत था, जबकि पिछले सप्ताह में इसे 10.20 प्रतिशत मापा गया था.

480 जिलों में 5 फीसदी से कम पॉजिटिविटी रेट
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि 5 से 11 फरवरी के बीच कुल 105 जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक सकारात्मकता दर दर्ज की गई. इसी अवधि में 480 जिलों ने 5 प्रतिशत से कम पॉजिटिविटी रेट होने की सूचना दी. ऐसे राज्य, जिनके 10 से ज्यादा जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक है, वो हैं- राजस्थान (17), केरल (14). महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में 11-11 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक पाया गया है.

पाबंदियों में कई तरह की छूट
कोरोना केसों में कमी के मद्देनजर सोमवार से पाबंदियों में कई तरह की छूट दी जा रही हैं. दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में नर्सरी से 8वीं तक के स्कूल खोल दिए गए हैं. वहीं दिल्ली में 14 फरवरी से विदेश से आने वाले यात्रियों को अब 7 दिन क्वारंटाइन रहने के नियम में छूट दी गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की विदेशी यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस के मुताबिक, उन्हें भारत पहुंचने के अगले 14 दिनों तक अपनी सेहत की स्वयं निगरानी करनी होगी.

Tags: Corona, Covid-19 Case



Source link

Enable Notifications OK No thanks