Corporate India’s hiring outlook for January-March most optimistic in 8 years: Survey


मंगलवार को एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारतीय नियोक्ताओं के पास अगले तीन महीनों के लिए मजबूत काम पर रखने का इरादा है, जिसमें 49 प्रतिशत कंपनियां जनवरी-मार्च तिमाही में अधिक कर्मचारियों को जोड़ने की योजना बना रही हैं, क्योंकि नियोक्ता निरंतर महामारी से उबरने के बारे में सकारात्मक हैं।

नवीनतम मैनपावरग्रुप एम्प्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे के अनुसार, भारत में हायरिंग सेंटिमेंट आठ वर्षों में सबसे मजबूत रिपोर्ट है, जिसमें पिछली तिमाही की तुलना में पांच प्रतिशत अंक और एक साल पहले की तुलना में 43 प्रतिशत अंक का सुधार हुआ है।

3,020 नियोक्ताओं के सर्वेक्षण में कहा गया है कि 64 प्रतिशत अपने कर्मचारियों के स्तर में वृद्धि की उम्मीद करते हैं, 15 प्रतिशत कमी की उम्मीद करते हैं और 20 प्रतिशत किसी भी बदलाव की उम्मीद नहीं करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप 49 प्रतिशत का मौसमी रूप से समायोजित शुद्ध रोजगार आउटलुक होता है।

नेट एम्प्लॉयमेंट आउटलुक, हायरिंग एक्टिविटी में वृद्धि की आशंका वाले नियोक्ताओं के प्रतिशत को लेकर और हायरिंग गतिविधि में कमी की उम्मीद करने वाले नियोक्ताओं के प्रतिशत को घटाकर प्राप्त किया जाता है।

मैनपावरग्रुप इंडिया के प्रबंध निदेशक संदीप गुलाटी ने कहा, “उपभोक्ता खर्च में वृद्धि, शैक्षिक क्षेत्र के खुलने और टीकाकरण कवरेज में तेजी लाने के सरकार के निरंतर प्रयासों के कारण भारत ने वी-आकार की वसूली दर्ज की है।”

गुलाटी ने आगे कहा कि “हायरिंग आउटलुक में वृद्धि महामारी के बाद की वसूली को प्राप्त करने में नियोक्ताओं के निरंतर विश्वास को दर्शाती है। ‘महान इस्तीफा’ विशेष रूप से आईटी और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में कंपनियों में हायरिंग भावनाओं को प्रभावित कर रहा है।”

हालांकि, कौशल की कमी के कारण, प्रतिभा की कमी बनी हुई है और कंपनियों के लिए सही प्रतिभा को ढूंढना और किराए पर लेना मुश्किल हो गया है, गुलाटी ने कहा, “इसके साथ मिलकर नया संस्करण है जो प्रतीत होता है कि प्रशासकों के लिए अस्थिरता पैदा कर रहा है। “.

बड़े संगठनों में नियोक्ता सबसे आशावादी दृष्टिकोण की रिपोर्ट करते हैं, जिसमें 51 प्रतिशत छोटी कंपनियों में 25 प्रतिशत की तुलना में पहली तिमाही में काम पर रखने का इरादा रखते हैं। उत्तर में नियोक्ता जनवरी-मार्च तिमाही के लिए सबसे मजबूत काम पर रखने के इरादे की रिपोर्ट करते हैं, इसके बाद दक्षिण और पश्चिम का स्थान आता है।

टीकों को अनिवार्य करने के बारे में पूछे जाने पर, सर्वेक्षण से पता चला कि 91 प्रतिशत नियोक्ता दोहरे टीकाकरण को अनिवार्य करेंगे और सभी कर्मचारियों के लिए प्रमाण की आवश्यकता होगी, जबकि 3 प्रतिशत व्यक्तियों को निर्णय लेने की अनुमति देंगे।

सर्वेक्षण में आगे कहा गया है कि डिजिटल भूमिकाओं की सबसे अधिक मांग है। आईटी, प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, संचार और मीडिया ने सबसे मजबूत दृष्टिकोण (60 प्रतिशत) की सूचना दी, इसके बाद रेस्तरां और होटल (56 प्रतिशत) और बैंकिंग, वित्त, बीमा और रियल एस्टेट (52 प्रतिशत) का स्थान रहा।

सर्वेक्षण के अनुसार, अधिक नियोक्ता काम और घर के मिश्रण को अपना रहे हैं। कॉरपोरेट्स 51 प्रतिशत वित्त और लेखा और 49 प्रतिशत मानव संसाधन कर्मचारियों के लिए हाइब्रिड काम को अपनाने की उम्मीद करते हैं, जबकि 45 प्रतिशत उत्पादन और विनिर्माण कर्मचारी हर समय कार्यस्थल पर रहने की उम्मीद करते हैं।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks