Most sectors on track: Hiring party’s on, job street’s not waiting for Santa


मैनपावरग्रुप सर्वे के मुताबिक, भारतीय जॉब मार्केट नए साल में अपने मजबूत विकास पथ को जारी रखने के लिए तैयार है, क्योंकि जनवरी-मार्च 2022 में कंपनियों का इरादा 2014 के बाद से उच्चतम बिंदु पर पहुंच गया है, जो लगभग आठ साल का रिकॉर्ड है।

नवीनतम मैनपावरग्रुप एम्प्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे में शामिल 3,020 नियोक्ताओं में से लगभग 64% ने कहा कि वे आने वाली तिमाही में अधिक लोगों को नियुक्त करेंगे, जबकि 15% ने कहा कि स्टाफ का स्तर कम होगा और 20% कर्मचारियों के स्तर को स्थिर रखने की उम्मीद है। केवल 1% लोग काम पर रखने के इरादे के बारे में अनिश्चित थे।

यह शुद्ध रोजगार दृष्टिकोण रखता है – किराए पर लेने वाली कंपनियों और हेडकाउंट या हायरिंग संख्या में गिरावट की उम्मीद करने वालों के बीच का अंतर – 49% पर।

मैनपावरग्रुप एम्प्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे में कंपनियों की आगामी तिमाही के लिए हायरिंग प्लान का अनुमान लगाया गया है। अक्टूबर-दिसंबर 2021 तिमाही से हायरिंग सेंटिमेंट में 5 प्रतिशत अंक और एक साल पहले की अवधि से 43 प्रतिशत अंक का सुधार हुआ है।

हायरिंग पार्टी चालू है, जॉब स्ट्रीट्स नॉट वेटिंग फॉर सांता

मैनपावरग्रुप इंडिया के प्रबंध निदेशक संदीप गुलाटी ने कहा, “उपभोक्ता खर्च में वृद्धि, शैक्षिक क्षेत्र के खुलने और टीकाकरण कवरेज में तेजी लाने के सरकार के निरंतर प्रयासों के कारण भारत ने वी-आकार की वसूली दर्ज की है।”

उन्होंने कहा कि हायरिंग आउटलुक में वृद्धि एक महामारी से उबरने के लिए नियोक्ताओं के निरंतर विश्वास को दर्शाती है, उन्होंने कहा।

उन्होंने महामारी के बाद से कर्मचारियों के बीच मंथन का जिक्र करते हुए कहा, “‘महान इस्तीफा’ कंपनियों, विशेष रूप से आईटी और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में काम पर रखने की भावनाओं को भी प्रभावित कर रहा है।” डिजिटल भूमिकाएं सबसे अधिक मांग में हैं: आईटी, प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, संचार और मीडिया ने सबसे मजबूत दृष्टिकोण (60%) की सूचना दी, इसके बाद रेस्तरां और होटल (56%) और बैंकिंग, वित्त, बीमा और रियल एस्टेट (52%) हैं।

बड़े संगठनों में नियोक्ता सबसे आशावादी दृष्टिकोण रखते हैं, जिसमें 51% छोटी कंपनियों में 25% की तुलना में जनवरी-मार्च तिमाही में काम पर रखने का इरादा रखते हैं।

सभी चार क्षेत्रों में नियोक्ता 2022 की पहली तिमाही के दौरान पेरोल बढ़ने की उम्मीद करते हैं। सबसे मजबूत भर्ती गति उत्तर में अनुमानित है, जहां शुद्ध रोजगार दृष्टिकोण 52% है। पश्चिम और दक्षिण में भी मजबूत हायरिंग गतिविधि का अनुमान है, जिसका आउटलुक क्रमशः 50% और 49% है, जबकि पूर्व के लिए यह 40% है।

इस बार मैनपावर ग्रुप ने चार नए क्षेत्रों को शामिल किया है – आईटी और प्रौद्योगिकी; प्राथमिक उत्पादन; रेस्तरां और होटल; और लाभ के लिए नहीं – विश्लेषण के तहत उद्योग क्षेत्रों की कुल संख्या को सात से बढ़ाकर 11 करना। सर्वेक्षण में शामिल सभी 11 उद्योग क्षेत्रों ने अपने पेरोल में जोड़ने के लिए सकारात्मक इरादों की सूचना दी। निर्माण और प्राथमिक उत्पादन क्षेत्रों में काम पर रखने का पूर्वानुमान कम से कम आशावादी है, शुद्ध रोजगार दृष्टिकोण क्रमशः 29% और 28% है।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks