Employability of youth improves to 46.2% in 2021 from 45.97% last year: Report


एक ऑनलाइन मूल्यांकन प्लेटफॉर्म कंपनी व्हीबॉक्स द्वारा इंडिया स्किल्स रिपोर्ट 2022 के अनुसार, इस वर्ष, भारत के 46.2 फीसदी युवाओं को अत्यधिक रोजगार योग्य पाया गया, जो पिछले साल की तुलना में एक महत्वपूर्ण सुधार है, जब रोजगार योग्यता 45.97% दर्ज की गई थी।

महिला रोजगार योग्य पूल लगातार बढ़ रहा है। 51.44% महिलाएं और 45.97% पुरुष अत्यधिक रोजगार योग्य पाए गए। एक और प्रवृत्ति, जो उठा है, वह यह है कि 88.6% स्नातक इंटर्नशिप के अवसरों की तलाश कर रहे हैं।

सर्वेक्षण में पाया गया कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और केरल के उम्मीदवारों में पिछले साल की तुलना में सबसे अधिक रोजगार योग्यता थी, जिसमें महाराष्ट्र, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक शामिल थे। इनमें से, बी.टेक और एमबीए स्नातक विभिन्न डोमेन से सबसे अधिक रोजगार योग्य प्रतिभा पाए गए।

निर्मल सिंह ने कहा, “महामारी ने हमें दिखाया है कि दूरस्थ शिक्षा और दूरस्थ कार्य, आईटी, बिजनेस कंसल्टेंसी, वित्तीय सेवाओं और विशेष रूप से एक उद्योग-अग्रणी खेल, शिक्षा उद्योग के कई क्षेत्रों के लिए नया सामान्य होने जा रहा है।” , संस्थापक और सीईओ, व्हीबॉक्स।

योग्य और कुशल पेशेवरों की मांग आईटी / आईटीईएस, फार्मास्युटिकल, ई-कॉमर्स और बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) सहित क्षेत्रों द्वारा संचालित होगी। इन क्षेत्रों में 2021 की तुलना में 2022 में फ्रेशर्स के लिए हायरिंग में 20% की वृद्धि होने की उम्मीद है। एक कौशल के रूप में प्रौद्योगिकी की मांग सभी उद्योगों में बनी रहेगी।

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks