Covid-19 News: इंसानों से जानवरों में फैल सकता है कोरोना? NIV की निदेशक ने आगाह करते हुए कही ये बात


नई दिल्लीः पूरी दुनिया में कोहराम मचाने वाला कोरोना (Corona) वायरस इंसानों से जानवरों में भी फैल सकता है. माना जाता है कि कोविड-19 वायरस जानवरों से ही इंसानों में आया था, लेकिन अब इसके इंसानों से दूसरे जानवरों में फैलने की आशंका जताई जा रही है. भारत में बायोमेडिकल रिसर्च की सबसे बड़ी संस्था ICMR से जुड़े नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) की निदेशक डॉ. प्रिया अब्राहम (Dr. Priya Abraham) ने आगाह किया है कि लोगों को जानवरों के संपर्क में आते समय अलर्ट रहना चाहिए क्योंकि थोड़ी सी असावधानी से कोविड वायरस जानवरों में पहुंच सकता है.

NIV की निदेशक डॉ. प्रिया ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में बताया कि जानवरों से इंसानों में बीमारियां फैलने को zoonosis कहा जाता है. लेकिन रिवर्स जूनोसिस भी होता है. इसमें बीमारियों के वायरस इंसानों से जानवरों में पहुंचकर उन्हें संक्रमित करने लगते हैं. उन्होंने कहा कि ये मौजूदा संक्रमण के लिए जिम्मेदार SARS-COV-2 की ही बात नहीं है, कोरोना जैसे अन्य इन्फेक्शन भी जानवरों तक पहुंच सकते हैं.

डॉ. प्रिया ने कहा कि इंसानों से जानवरों में कोविड फैलने की घटनाएं असंभव बात नहीं है. वैज्ञानिक जगत इसे चुनौती की तरह नहीं देखता. इस तरह के इन्फेक्शन फैलने की संभावना पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे संक्रमण से निपटने को मैं चुनौती नहीं मानती. लेकिन हमें इस बात को अपने दिमाग में रखना होगा और जानवरों से संपर्क में आते समय सावधान रहना होगा. खासकर जानवरों की ऐसी प्रजातियां के संपर्क में आने के दौरान जो आमतौर पर इंसानों से दूर ही रहती हैं.

NIV की निदेशक ने कहा कि लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि कौन से जानवरों की प्रजातियों में वायरल इन्फेक्शन फैलने का खतरा ज्यादा होता है, ऐसे में उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. हमें ध्यान रखना होगा कि अगर जानवरों से इंसानों में संक्रमण फैल सकता है तो वापस इंसानों से जानवरों में भी जा सकता है. उन्होंने कहा कि वातावरण पर निगरानी रखकर वायरस के फैलने का पता लगाया जा सकता है. यह इसका एक प्रमुख इंडिकेटर होता है. इसमें सीवर के पानी की भूमिका अहम होती है. सीवर के पानी की जांच से ये पता लगाया जा सकता है कि किसी खास इलाके में कोरोना वायरस का प्रसार कितना है.

Tags: Coronavirus, COVID 19, NIV Pune



Source link

Enable Notifications OK No thanks