Covid-19 pandemic changed everything about work, except the humble resume


दो साल एक महामारी में, काम के कई पहलुओं में भारी बदलाव आया है। उस समय में, कुछ लोगों ने नई नौकरियां शुरू कीं, अपने दिनों को दूर किया और फिर उन कंपनियों को छोड़ दिया जहां वे अपने सहकर्मियों से व्यक्तिगत रूप से कभी नहीं मिले।

लेकिन काम का एक पहलू उल्लेखनीय रूप से अपरिवर्तित रहता है: वर्ड प्रोसेसर में बनाए गए पारंपरिक, सिंगल-पेज रेज़्यूमे का महत्व।

ऑनलाइन जॉब पोस्टिंग साइट मॉन्स्टर में जॉब-सर्च प्रोसेस के विशेषज्ञ विकी सालेमी ने कहा, “हायरिंग मैनेजर और रिक्रूटर्स अभी भी रिज्यूमे पर भरोसा करते हैं।” रेज़्यूमे, सलेमी ने जारी रखा, अभी भी “नौकरी के लिए आवेदन करने और ध्यान आकर्षित करने का मानक है।

मॉन्स्टर के हालिया “फ्यूचर ऑफ वर्क, रिपोर्ट में, यूनाइटेड स्टेट्स में रिक्रूटर्स ने रिज्यूम सर्च को रैंक किया – मॉन्स्टर या इंडिड जैसी साइटों पर अपलोड किए गए रिज्यूमे को देखने की क्षमता – उम्मीदवारों को खोजने के लिए सबसे प्रभावी टूल के रूप में। रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि नियोक्ताओं के लिए , एक उम्मीदवार एक अच्छा फिट था या नहीं, यह निर्धारित करने में एक व्यक्तिगत साक्षात्कार के बाद एक फिर से शुरू दूसरा था।

फिर से शुरू डिजाइन और प्रारूप अपेक्षाकृत स्थिर भी हैं। एक नौकरी तलाशने वाला खुद को उस प्रकार की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए उसी प्रारूप का उपयोग कर सकता है जो तब भी अस्तित्व में नहीं था जब उसने पहली बार अपने नाम और पते के साथ एक दस्तावेज़ बनाया और नीचे बुलेट बिंदुओं में कार्य इतिहास।

ऐसा इसलिए है क्योंकि रिज्यूमे की मूल बातें ही नहीं बदली हैं, दर्शकों के पास है। डेटाबेस और आवेदक-ट्रैकिंग तकनीक के युग में, सॉफ्टवेयर सिस्टम नौकरी के उम्मीदवारों के माध्यम से भर्ती करने से पहले अपना रास्ता बनाते हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि एक फिर से शुरू को मनुष्यों और प्रौद्योगिकी दोनों द्वारा आसानी से समझा जा सके, संग्रहालय के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैथरीन मिनशॉ ने कहा, एक वेबसाइट जो नौकरी लिस्टिंग और करियर कोचिंग प्रदान करती है।

और मशीन और मानव पाठक समान रूप से अत्यधिक शैली वाले फोंट के साथ संघर्ष करते हैं, जैसे कि कॉमिक सैन्स। टाइम्स न्यू रोमन, एरियल, हेल्वेटिका, कैलीब्री और जॉर्जिया जैसे आजमाए हुए और सच्चे क्लासिक्स अभी भी आपके रेज़्यूमे के लिए सबसे अच्छे फ़ॉन्ट विकल्पों में से हैं, मिन्शेव ने कहा।

“कई और पारंपरिक क्षेत्रों जैसे बैंकिंग और वित्त, एसटीईएम, शिक्षा में, एक पारंपरिक फिर से शुरू करना अभी भी बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन लुक और फील कम वजन वहन करता है,” मिनशेव ने कहा।

सलेमी ने कहा कि नौकरी चाहने वालों के लिए अपने कौशल और अनुभव को उजागर करना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे सही कीवर्ड का उपयोग कर रहे हैं। ये रणनीतियाँ यह सुनिश्चित करने में मदद करती हैं कि जब भर्तीकर्ता विशिष्ट शर्तों के लिए नौकरी साइट या आंतरिक डेटाबेस खोजते हैं तो उनका रेज़्यूमे दिखाई देता है।

फैक्स और मेल किए गए रिज्यूमे के दिनों में नौकरी चाहने वालों के विपरीत, आज के नौकरी के उम्मीदवार कंपनी के जॉब पोर्टल के माध्यम से एक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, अपने रिज्यूमे को एक डेटाबेस में अपलोड और संग्रहीत कर सकते हैं, और फिर उसी कंपनी के महीनों में एक अलग भूमिका के साथ मिलान किया जा सकता है। या वर्षों बाद।

“अगर कंपनियां विभिन्न क्षेत्रों में श्रम की कमी का सामना कर रही हैं, तो वे बहुत अच्छी तरह से अपने डेटाबेस पर वापस जा सकते हैं,” सालेमी ने कहा।

इसलिए कीवर्ड मायने रखते हैं। Minshew लोगों को नौकरी के विवरण को करीब से देखने और उस भूमिका में कंपनी द्वारा खोजे जा रहे कीवर्ड और कौशल को उजागर करने की सलाह देता है। “सुनिश्चित करें कि, यदि यह प्रासंगिक और लागू है, तो आप अपने रेज़्यूमे पर समान कौशल या यहां तक ​​​​कि कुछ समान कीवर्ड को हाइलाइट कर रहे हैं,” मिनशॉ ने कहा।

मिन्शेव ने उल्लेख किया कि जॉबस्कैन की 2019 की एक रिपोर्ट में पाया गया कि फॉर्च्यून 500 कंपनियों में से लगभग 99% ने एक आवेदक ट्रैकिंग सिस्टम का उपयोग किया, जो नौकरी चाहने वालों को नुकसान में डाल सकता है, जो अपने रेज़्यूमे में सही शर्तों को शामिल नहीं करते हैं।

रिज्यूम क्यों स्थिर रहा है, जबकि काम खुद ही बदल गया है, इसका एक हिस्सा यह है कि इसे लेने के लिए कोई भी तरीका नहीं आया है।

“पारंपरिक रिज्यूमे बाधित होने की प्रक्रिया में है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह अभी तक स्पष्ट है कि परिणाम क्या होगा,” मिनशू ने कहा। “पारंपरिक रिज्यूमे को एक के बजाय कई उत्पादों से बदला जा सकता है।

लेकिन सिर्फ इसलिए कि रिज्यूमे के प्रारूप में ज्यादा बदलाव नहीं आया है, इसका मतलब यह नहीं है कि नौकरी चाहने वालों को विशेष रूप से रचनात्मक क्षेत्रों में अपने अच्छे दिखने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स के एक इलस्ट्रेटर और प्रोफेसर मार्कोस चिन ने कहा कि डिजाइन पेशेवरों को अक्सर एक अलग मानक पर रखा जाता है।

उन्होंने कहा, “मेरे रिज्यूमे को इस मायने में अच्छा दिखना होगा कि इसे देखने में आकर्षक होना चाहिए।” “तो टाइपोग्राफी पर विचार किया जाएगा।,

चिन अपने छात्रों की भी मदद करता है – जिनमें से कई अभी अपने करियर की शुरुआत कर रहे हैं – उनके रिज्यूमे को पॉलिश करें, उन्हें फ़ॉन्ट आकार और रिक्ति के बारे में प्रतिक्रिया दें।

“वास्तव में एक महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस तरह से जानकारी को व्यवस्थित किया जाता है, ताकि इसे इस तरह से प्रस्तुत किया जा सके जो सुंदर दिखता है और जो व्यक्ति इसे प्राप्त करता है वह इस बात में गहराई से गोता लगाना चाहता है कि आप क्या करते हैं,” उन्होंने कहा .

डिज़ाइन पेशेवरों पर अक्सर एक पोर्टफोलियो या व्यक्तिगत वेबसाइट बनाने का अतिरिक्त बोझ होता है जो उनके काम को प्रदर्शित करता है। लेकिन जैसा कि जॉब मार्केट करियर की सफलता के एक तत्व के रूप में व्यक्तिगत ब्रांडिंग पर अधिक जोर देता है, अधिक पेशेवरों ने व्यक्तिगत वेबसाइट बनाना शुरू कर दिया है और सोशल मीडिया उपस्थिति को कम कर दिया है। ये प्लेटफ़ॉर्म कुछ ऐसे संदेश दे सकते हैं जो एक बार फिर से शुरू हो गए।

“मुझे लगता है कि लोग सही तरीके से सवाल कर रहे हैं कि क्या हर भर्ती प्रक्रिया का केंद्र बनने के योग्य है, क्या यह उस तरह की प्रधानता का हकदार है जो इसकी है,” मिनशेव ने कहा।

महामारी के बारे में एक बात स्पष्ट है: मॉन्स्टर में सालेमी के अनुसार, नियोक्ता कुछ साल पहले की तुलना में कार्य इतिहास में अंतराल के बारे में चिंतित होने की संभावना कम है।

“वे नौकरी-होपिंग के लिए भी अधिक खुले हैं,” उसने कहा।

यह लेख मूल रूप से में दिखाई दिया
न्यूयॉर्क समय.

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks