COVID: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज 5 राज्यों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे


स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, COVID महामारी की स्थिति, मनसुख मंडाविया की समीक्षा बैठक आज,
छवि स्रोत: मनसुख मंडाविया (ट्विटर)।

COVID स्थिति: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज 5 राज्यों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे।

हाइलाइट

  • मनसुख मंडाविया आज 5 राज्यों में COVID स्थिति की वस्तुतः समीक्षा करेंगे
  • वह सार्वजनिक स्वास्थ्य की तैयारियों के साथ-साथ कोरोना के बीच राज्यों द्वारा किए गए प्रतिक्रिया उपायों को भी देखेंगे
  • इससे पहले, स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों से टेलीकंसल्टेशन के लिए हब एंड स्पोक मॉडल अपनाने का आग्रह किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज वस्तुतः COVID-19 स्थिति की समीक्षा करेंगे। बैठक में दोपहर 3:00 बजे बिहार, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ में सार्स-सीओवी-2 के ओमाइक्रोन संस्करण के संदर्भ में जन स्वास्थ्य तैयारियों के साथ-साथ प्रतिक्रिया के उपाय किए जा रहे हैं.

इससे पहले शुक्रवार को, मंडाविया ने दक्षिणी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की और ई-संजीवनी, टेलीकंसल्टेशन, होम आइसोलेशन की निगरानी और राज्यों में आरटीपीसीआर बढ़ाने पर जोर दिया, जो कम प्रतिशत परीक्षण की रिपोर्ट कर रहे हैं।

उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में शामिल होने वाले राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों में डॉ सुधाकर के (कर्नाटक), डॉ वीना जॉर्ज (केरल), एमए सुब्रमण्यम (तमिलनाडु) और थन्नीरू हरीश राव (तेलंगाना) शामिल थे। उन्होंने राज्यों से 15-17 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण की गति में तेजी लाने का भी अनुरोध किया और जिनकी दूसरी खुराक बाकी है।

इससे पहले, उन्होंने नौ उत्तरी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की और उन्हें समय पर COVID परीक्षण और टीकाकरण डेटा भेजने की सलाह दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि उन राज्यों में परीक्षण को तेज किया जाना चाहिए जहां यह नीचे चला गया है। उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी कि राष्ट्रीय दिशानिर्देशों के अनुरूप घरेलू अलगाव में प्रभावी ढंग से निगरानी की जाए।

उन्होंने कहा, “यह सुनिश्चित करेगा कि होम आइसोलेशन में सक्रिय मामलों की कमजोर श्रेणियों को समय पर आवश्यक चिकित्सा सहायता मिले।”

मंडाविया ने कहा कि हमारे पिछले अनुभव के साथ, ‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और COVID उपयुक्त व्यवहार का पालन’ के साथ-साथ मामलों की निगरानी COVID प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से टेलीकंसल्टेशन के लिए हब एंड स्पोक मॉडल अपनाने का भी आग्रह किया।

(एएनआई इनपुट्स के साथ)

यह भी पढ़ें: Covid19: जैसे ही घर में अलगाव के मामले बढ़े, मंडाविया ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को टेलीकंसल्टेशन को मजबूत करने का निर्देश दिया

यह भी पढ़ें: मनसुख मंडाविया आज COVID स्थिति पर दक्षिणी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे

नवीनतम भारत समाचार

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks