क्रिप्टो एक्सचेंज Binance को बजट से मिला पॉजिटिव सिग्नल, कहा- भारत में क्रिप्टोकरेंसी अब लीगल


नई दिल्‍ली. भारत में क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) पर टैक्‍स लगाने से दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज बिनांस (Binance) ने खुशी जाहिर की है. हालांकि, भारत में क्रिप्‍टोकरेंसी को अभी कानूनी रूप से वैध या अवैध घोषित नहीं किया गया है, लेकिन फिर भी बिनांस ने कहा है कि भारत में क्रिप्‍टो को एक तरह से कानूनी मान्‍यता दे दी गई है.

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को संसद में बजट (Union Budget 2022) पेश करते हुए क्रिप्टोकरेंसी और नॉन-फंजीबल टोकन (NFT) जैसे वर्चुअल और डिजिटल एसेट्स (Digital Assets) के लेनदेन पर टैक्स लगाने का ऐलान किया. इसी टैक्स को ‘क्रिप्टोकरेंसी टैक्स’ (Cryptocurrency Tax) कहा जा रहा है.

ये भी पढ़ें : Budget 2022 : वित्‍तमंत्री के पिटारे से किसानों के लिये निकली ये 10 घोषणाएं

बिनांस ने किया ट्वीट

भारत में बजट पेश होने के बाद किये एक ट्वीट में बिनांस ने कहा, “अभी-अभी क्रिप्टो को भारत ने एक तरह से कानूनी मान्यता दे दी है. भारत सरकार ने क्रिप्टो एसेट को लेकर एक टैक्स कानून पेश किया है, जिसके जरिए भारत में क्रिप्टो को लेकर चल रही तमाम अटकलों पर अब विराम लग गया है।”

Budget 2022, Binance, digital assets, cryptocurrency, FM Nirmala Sitharaman, Union Budget 2022, Cryptocurrency Tax, Crypto Investor
बजट में वर्चुअल और डिजिटल एसेट्स पर टैक्‍स लगाने से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज बिनांस काफी खुश है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स के ट्रांसफर या ट्रांजैक्शन से होने वाली आय पर 30% टैक्स लगाने का ऐलान आज संसद में किया है. क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े हर ट्रांजैक्शन पर 1% टीडीएस लगाने का प्रावधान भी बजट (Budget 2022) में किया गया है. अब अगर कोई व्‍यक्ति आपके अकाउंट में क्रिप्टो ट्रांसफर करता है या आपको गिफ्ट करता है, तो भी आपको उस डिजिटल एसेट्स पर टैक्स देना होगा. वित्‍त मंत्री ने इस टैक्‍स की घोषणा करते हुये कहा कि डिजिटल एसेट्स से जुड़े लेनदेन में बहुत ज्‍यादा बढ़ोतरी हुई है. इसलिये इसके लिये टैक्‍स व्‍यवस्‍था बनाना आवश्‍यक हो गया है.

ये भी पढ़ें : Budget 2022 : 7.5 लाख से 15 लाख तक कमाई पर भी बचा सकते हैं टैक्‍स, जानें पूरी डिटेल

क्रिप्टोकरेंसी में भारतीयों के जमा हैं 40,000 करोड़

क्रिप्टो इंडस्ट्री के जानकारों के मुताबिक, देश में करीब 1.5 से 2 करोड़ क्रिप्टो इनवेस्टर्स (Crypto Investor) होने का अनुमान है.  इनकी कुल क्रिप्टो होल्डिंग्स करीब 40,000 करोड़ रुपये है. बता दें भारतीय क्रिप्टो इंडस्ट्री के आकार को लेकर कोई आधिकारिक डेटा उपलब्ध नहीं है.

Tags: Budget, Cryptocurrency, Finance minister Nirmala Sitharaman, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks