Valentine Day 2022: ये रही ‘वैलेंटाइन वीक’ की लिस्ट, जानें किस दिन क्या है


Valentine Day 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
Valentine Day 2022

Highlights

  • प्यार करने वालों के लिए वैलेंटाइन वीक किसी त्योहार से कम नहीं होता है।
  • जानिए ‘वैलेंटाइन वीक’ के 7 दिनों को कौन से डे के नाम से मनाया जाता है।

प्यार करने वाले कपल बेहद बेसब्री से वैलेंटाइन वीक का इंतजार करते हैं। ताकि वो अपने प्यार को अपने साथी से एक बार फिर पूरी शिद्दत के साथ इजहार कर पाएं। इसके साथ ही वैसे लोग जो अपने दिल के एहसास साथी से बयां नहीं कर पाते हैं, उनके लिए भी यह पूरा सप्ताह काफी खास होता है। यह वहीं वीक होता है जब प्यार करने वाले अपने प्यार के जश्न को पूरे सात दिन तक अलग-अलग डे के नाम से सेलिब्रेट करते हैं। ‘वैलेंटाइन वीक’ 7 फरवरी से शुरू हो जाता है और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ खत्म हो जाता है। इस दिन कपल्स एक दूसरे को गुलाब, चॉकलेट, तोहफें और कई सारी चीजें देकर प्यार का इजहार करते हैं। प्यार करने वालों के लिए वैलेंटाइन वीक किसी त्योहार से कम नहीं होता है। तो ऐसे में आइए जानते हैं ‘वैलेंटाइन वीक’ के 7 दिनों को कौन से डे के नाम से मनाया जाता है। 

वैलेंटाइन वीक लिस्ट 

  • 7 फरवरी- रोज डे
  • 8 फरवरी- प्रपोज डे
  • 9 फरवरी- चॉकलेट डे
  • 10 फरवरी- टेडी डे
  • 11 फरवरी- प्रॉमिस डे
  • 12 फरवरी- हग डे
  • 13 फरवरी- किस डे
  • 14 फरवरी- वैलेंटाइन डे

पहला दिन- रोज डे ( 7 फरवरी)

रोज डे के साथ ‘वैलेंटाइन डे’ की शुरुआत होती है। इस दिन प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं। लाल गुलाब प्यार का प्रतीक होता है। यह फूल जिंदगी में ताजगी, सुगंध, सुंदरता और प्रेम का प्रतीक माना जाता है। 

दूसरा दिन – प्रपोज डे (8 फरवरी)

वैलेंटाइन डे का दूसरा दिन ‘प्रपोज डे’ के नाम से मनाया जाता है। इस दिन एक दूसरे से प्यार करने वाले या फिर एक दूसरे के प्रति प्यार की भावनाएं रखने वाले लोग एक दूसरे को अपने दिल की बात कहते हुए प्रपोज करते हैं। हालांकि लोगों के प्रपोज करने के तरीके अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ लोग किसी रोमांटिक सी जगह या फिर किसी खुली टेरेस या फिर डेट पर जाकर सामने वाले को प्रपोज करते हैं। वहीं कुछ लोग फोन पर भी अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं। 

तीसरा दिन- चॉकलेट डे (9 फरवरी)

वैलेंटाइन डे के तीसरे दिन ‘चॉकलेट डे’ के साथ मनाते हैं। प्यार के इजहार के बाद अपने साथी का मुंह मीठा कराने के लिए इस दिन एक दूसरों को चॉकलेट देकर इस डे को सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन के लिए अलग अलग और बेहद खूबसूरत पैकिंग में चॉकलेट आती हैं।  

चौथा डे- टेडी डे (10 फरवरी)

वैलेंटाइन डे का चौथा दिन ‘टेडी डे’ के नाम से सेलिब्रेट किया जाता है। टेडी लड़कियों को बेहद पसंद होता है। इस दिन कपल एक दूसरे को तोहफे में टेडी देकर टेडी डे का सेलिब्रेट करते हैं।

पांचवां दिन- प्रॉमिस डे (11 फरवरी)

वैलेंटाइन डे का पांचवां दिन ‘प्रॉमिस डे’ के नाम से सेलिब्रेट किया जाता है। प्यार के रिश्ते में कमिटमेंट काफी अहम होता है। इस दिन एक दूसरे से प्यार करने वाले लोग हमेशा साथ रहने का वादा करते हैं। 

छठा दिन- हग डे (12 फरवरी)

12 फरवरी को ‘हग डे’ मनाया जाता है। ‘हग डे’ का मतलब है कि एक दूसरे को गले लगाना होता है। इन दिन कपल एक दूसरे को गले लगाकर प्यार जताते हैं। 

सातवां दिन- किस डे (13 फरवरी)

सातवें दिन ‘किस डे’ सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले अपने साथी के माथे को चूमकर, उसके हाथों को चूमकर या उसके लबों को चूमकर अपना प्यार जताते हैं।

आठवां दिन- वैलेंटाइन डे (14 फरवरी)

इतने लंबे इंतजार के बाद सबसे आखिर में ‘वैलेंटाइन डे’ आता है। यह वैलेंटाइन वीक’ का आखिरी दिन होता है। वैलेंटाइन डे के दिन प्यार करने वाले एक दूसरे के साथ सुकून भरे लम्हे बिताकर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं। 

 

 

 

 

 



image Source

Enable Notifications OK No thanks