Valentine’s Day Special: यह प्यार है या महज वासना? नहीं समझ आ रहा तो ऐसे समझें


Valentine’s Day Special: कई लोगों को कहते सुना होगा कि वे कई बार प्यार (Love) में पड़ चुके हैं. लेकिन जरूरी नहीं कि किसी व्यक्ति का आकर्षण हर बार प्यार ही हो. ये आकर्षण कभी वासना (Lust) के चलते भी हो सकता है. हमने कई बार ये किस्से भी सुने होंगे कि किसी ने अपने प्यार को पाने के लिए जुनून की सारी हदें पार कर दीं. ऐसा नहीं है कि प्यार में गहरा डूबा व्यक्ति ही ऐसा करता है, बल्कि अक्सर ऐसे मामलों में इंसान पर प्यार की जगह वासना भी हावी हो जाती है. आप भी अगर किसी के प्रति आकर्षित हो रहे हैं तो आपके लिए ये जानना बेहद ज़रूरी है कि आप उससे वाकई प्यार करते हैं या फिर ये सिर्फ वासना की वजह से हो रहा है.
इनसाइडर की खबर के अनुसार प्यार और वासना में सबसे बड़ा अंतर है कि वासना पूरी तरह से यौन आकर्षण (Sexual Attraction) होता है, जबकि किसी के प्रति प्यार जूनन और उसके प्रति बेहद अपनापन का भाव लिए होता है.

जानें किसी के प्रति आकर्षण प्यार है या वासना?

– आप अगर अपने पार्टनर के साथ ज्यादातर वक्त सिर्फ फिजिकली इंटीमेंट होने के लिए बिता रहे हैं, लेकिन उसकी निजी जिंदगी को लेकर आपकी कोई खास दिलचस्पी नहीं है और आपका अलग-अलग सोच है तो फिर ये वासना (Lust) के संकेत हैं.

इसे भी पढ़ें: Valentine’s Day Special : किसी आदमी को होता है प्यार, क्यों और कैसे, जानें मनोवैज्ञानिक तथ्य

– किसी के प्रति भावनात्मक रूप से लचीलापन होना (emotionally Vulnerable), अपने साथी के दोस्तों और उसके परिवार के सदस्यों से मिलने में दिलचस्पी दिखाना और रिलेशनशिप में खुद को सुरक्षित महसूस करना अपने साथी के प्रति प्यार (Love) होने की निशानी है.

– वासना अपनी यौन इच्छाओं को पूरा करने से जुड़ा है. वासना यौन संतुष्टि से जुड़ी हार्मोनल डिज़ायर से संचालित होती है. वहीं किसी के प्रति आकर्षण (Attraction) एक्साइटमेंट की फीलिंग, भावनात्मक जुड़ाव से मिलने वाली संतुष्टि और अपने साथी के बारे सोचने से जुड़ाव से संबंधित है.

इसे भी पढ़ें: बुखार, दर्द में डोलो-650 का करते हैं इस्तेमाल? हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

– एलेक्ज़ेन्ड्रा स्टॉकवेल कोचिंग एंड कंसल्टिंग की एमडी और रिलेशनशिप एक्सपर्ट एलेक्जेन्ड्रा स्टॉकवेल कहती हैं कि ‘प्यार और वासना में सबसे सामान्य अंतर है कि वासना पूरी तरह से फिजिकल और सेक्सुअल है, जबकि प्यार में अपने साथी को लेकर यौन संतुष्टि के साथ ही उसके प्रति केयर की फीलिंग भी होती है’.

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Valentine Day

image Source

Enable Notifications OK No thanks