क्रिप्टो को अमेरिका में कमोडिटी की मिल सकती है मान्यता, सीनेटर ने बिल के मसौदे में की सिफारिश


अमेरिका वर्चुअल डिजिटल संपत्ति को एक कानूनी ढांचे के तहत लाने की कोशिश कर रहा है. यह ठीक उसी तरह से होगा जिस तरह से कानून के तहत पारंपरिक संपत्ति को नियंत्रित किया जाता है. अमेरिकी सीनेटर सिंथिया लुमिस प्रो-क्रिप्टो नियामकीय ढांचे पर काम कर रही हैं. यह अमेरिका के बहुप्रतीक्षित क्रिप्टो कानूनों की नींव रखेगा.

सिंथिया लुमिस ने क्रिप्टो बिल के अपने मसौदे में बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो संपत्तियों को कमोडिटी के रूप में मान्यता देने का प्रस्ताव दिया है. उनकी कोशिश है कि क्रिप्टो सेक्टर को सरकार के अधिकार क्षेत्र में लाया जाए. इससे पहले की यह सेक्टर मल्टी ट्रिलियन डॉलर इंडस्ट्री के रूप में विकसित हो जाए, उनका फोकस इसे सरकार के नियंत्रण में लाने पर है.

ये भी पढ़ें- क्रिप्टोकरेंसी बाजार लाल, लगभग हर कॉइन में गिरावट, देखिए आपकी फेवरेट करेंसी का हाल

कमोडिटी की तरह होगा कारोबार
कंजर्वेटिव रिपब्लिकन सीनेटर ने स्थानीय मीडिया से बातचीत में अपने क्रिप्टो बिल ड्राफ्ट के कुछ विवरणों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हमने इसे डिजाइन किया है इसलिए यह पारंपरिक संपत्तियों के प्रबंधन और विनियमन के ढांचे के भीतर काम करता है. उदाहरण के लिए, बिटकॉइन एक कमोडिटी है, तो यह कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमीशन के अंतर्गत आएगा. कमोडिटी की तरह ही इसमें हाजिर बाजार और वायदा बाजार में कारोबार होगा. लुमिस ने कहा कि फिर जब होवे टेस्ट में कुछ फिट बैठता है जो इसे सुरक्षित बनाता है, तो यह सिक्योरिटीज एक्सचेंज कमीशन के अंतर्गत आएगा.

क्रिप्टो बिल के ड्रॉफ्ट पर मांगी फीडबैक
लुमिस ने कहा, “हम इसे एक बड़े हिस्से के रूप में पेश करने जा रहे हैं ताकि लोग बड़ी तस्वीर देख सकें कि शेयरों के कंपोनेंट के साथ, स्थिर सिक्कों के साथ और संभावित सीबीडीसी के साथ कमोडिटी के कंपोनेंट कैसे काम करते हैं.” उद्योग के प्लेयर्स और इन्वेस्टर्स के पक्ष में इसे अनुकूल बनाने के लिए उन्होंने अपने क्रिप्टो बिल ड्राफ्ट पर फीडबैक मांगी है.

ये भी पढ़ें- यस बैंक से कर्ज लेना हुआ महंगा, एमसीएलआर में की 15 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी

अमेरिका फिलहाल नॉन-फंजिबल टोकन (एनएफटी) के वर्गीकरण को लेकर असमंजस में है. ये डिजिटल संपत्तियां हैं जिनमें से अधिकांश मेटावर्स के साथ इंटरेक्ट कर सकते हैं. साथ ही इसके मालिक इसकी बिक्री से धन प्राप्त कर सकते हैं. अमेरिका में क्रिप्टोकरेंसी रखने और ट्रेडिंग पर प्रतिबंध नहीं है. यहां क्रिप्टो को करेंसी के रूप में नहीं बल्कि संपत्ति के रूप में पहचान मिली है. क्रिप्टो के लेनदेन पर यहां 10 से 20 प्रतिशत तक टैक्स लगता है.

Tags: Crypto, Crypto currency, Cryptocurrency, United States of America

image Source

Enable Notifications OK No thanks