यूरोप की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल हुई क्रिप्टो स्कैमर Ruja Ignatova


क्रिप्टोकरेंसी की आड़ में पॉन्जी स्कीम चलाने वाली Ruja Ignatova को यूरोप में अपराधियों की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल किया गया है। Ignatova खुद को ‘क्रिप्टोक्वीन’ कहती थी और उन्होंने OneCoin की शुरुआत की थी। Ignatova पर इनवेस्टर्स से लगभग पांच अरब डॉलर की धोखाधड़ी करने का आरोप है। 

OneCoin को लगभग आठ वर्ष पहले लॉन्च किया गया था। Ignatova ने दावा किया था कि यह बिटकॉइन को पीछे छोड़ देगा। Ignatova ने इसके जरिए लगभग 175 देशों में इनवेस्टर्स से फंड जुटाया था। OneCoin के पूरी तरह स्कैम होने का खुलासा होने के बाद वह फरार होकर ग्रीस के एथेंस में पहुंच गई थी। Ignatova का इसके बाद से देखा नहीं गया है। कानून प्रवर्तन में सहयोग के लिए यूरोपियन यूनियन के एजेंसी Europol ने Ignatova की गिरफ्तारी में मदद के लिए जानकारी देने पर 5,000 यूरो का रिवॉर्ड देने की घोषणा की है। 

Ignatova का OneCoin एक फाइनेंशियल पॉन्जी स्कीम के जैसा था। इसके मेंबर्स को एजुकेशनल क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग पैकेज बेचने के लिए कहा गया था। नए मेंबर्स को ये पैकेज बेचने पर कमीशन दी जाती थी। इससे जुड़े चेतावनी के कई संकेत होने के बावजूद बहुत से लोगों ने इसमें इनवेस्ट किया था। OneCoin के पास कोई वास्तविक ब्लॉकचेन नहीं थी। इस स्कीम के मेंबर्स की संख्या 30 लाख तक पहुंच गई थी। अमेरिका में न्यूयॉर्क के अभियोजकों ने OneCoin से जुड़े प्रमुख लोगों के खिलाफ फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में मामला दर्ज किया था। इस मामले के आरोपियों में Ignatova, उनके भाई Konstantin Ignatov और Mark Scott शामिल थे। Konstantin को तीन वर्ष पहले गिरफ्तार किया था। इससे कुछ महीने पहले Scott की भी गिरफ्तारी हुई थी। हालांकि, Ignatova  के बारे में कोई सुराग नहीं मिला है। 

हाल ही में अमेरिका में न्यूयॉर्क के सीनेटर Kevin Thomas ने क्रिप्टो से जुड़े स्कैम्स को अपराध करार देने का प्रपोजल दिया था। उन्होंने एक संशोधित बिल प्रस्तुत किया था जिसमें क्रिप्टोकरेंसीज का गलत इस्तेमाल करने और इनवेस्टर्स को नुकसान पहुंचाने वालों को कड़ी सजा का निवेदन किया गया है। इसके अलावा क्रिप्टो डिवेलपर्स को निशाना बनाने वाले हैकर्स को भी अपराधी मानने का प्रपोजल है। इस बिल में बहुत सी गतिविधियों को शामिल किया गया है जिनके लिए सजा दी जा सकती है। इनमें वर्चुअल टोकन फ्रॉड, प्राइवेट की फ्रॉड और रग पुल स्कैम भी हैं। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks