क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट: आप डिजिटल सिक्कों को कैसे ट्रांसफर और स्टोर कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानें


क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट: आप डिजिटल सिक्कों को कैसे ट्रांसफर और स्टोर कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानें

क्रिप्टो वॉलेट उन पासवर्ड को सुरक्षित रखते हैं जो क्रिप्टोकुरेंसी एक्सेस के लिए जरूरी हैं

अपने पारंपरिक मुद्रा नोटों की तरह, आप अपने बिटकॉइन, एथेरियम, डॉगकोइन, या किसी अन्य क्रिप्टोकुरेंसी होल्डिंग्स को फोल्ड नहीं कर सकते हैं और उन्हें अपने वॉलेट में डाल सकते हैं। तो, आप अपने स्वामित्व वाले डिजिटल सिक्कों की सुरक्षा कैसे करते हैं? आप ऐसा क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट की मदद से कर सकते हैं। वे विभिन्न स्वरूपों में मौजूद हैं, जिनमें हार्डवेयर वॉलेट – एक भौतिक उपकरण – से लेकर उन ऐप्स तक शामिल हैं जिन्हें आप स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर चला सकते हैं। ये वॉलेट आपकी निजी चाबियों को रखते हैं – वे पासवर्ड जो आपको क्रिप्टोक्यूरेंसी तक पहुंच प्रदान करते हैं – सुरक्षित और सुलभ।

क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट के प्रकार यहां दिए गए हैं:

तीन मुख्य प्रकार के क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं – पेपर वॉलेट, हार्डवेयर या भौतिक वॉलेट, सॉफ़्टवेयर या ऑनलाइन वॉलेट।

पेपर वॉलेट: यहां आप अपनी निजी कुंजी को किसी ठोस माध्यम, जैसे कागज़ पर लिख सकते हैं और उसे किसी सुरक्षित स्थान पर रख सकते हैं। हालांकि, यह सुरक्षित नहीं है, खासकर यदि आप पूरे घर में बिखरे हुए कागज के टुकड़े छोड़ने वाले हैं।

हार्डवेयर वॉलेट: भौतिक वॉलेट के रूप में भी जाना जाता है, यहां चाबियाँ एक डिवाइस में संग्रहीत की जाती हैं जो एक सुरक्षित स्थान पर रखी जाती है और केवल कंप्यूटर से कनेक्ट होती है जब आप अपनी क्रिप्टोक्यूरैंक्स का उपयोग करना चाहते हैं। पेपर वॉलेट की तरह, हार्डवेयर वॉलेट भी खो जाने या नष्ट होने का जोखिम उठाते हैं।

सॉफ्टवेयर या ऑनलाइन वॉलेट: इन वॉलेट में, निजी चाबियों को किसी ऐप या अन्य सॉफ़्टवेयर या ऑनलाइन वॉलेट में संग्रहीत किया जाता है। यह आपको उसी तरह क्रिप्टोकरेंसी भेजने, प्राप्त करने और उपयोग करने की अनुमति देता है जैसे आप ऑनलाइन बैंक खाते में लेनदेन करते हैं।

एक सॉफ्टवेयर वॉलेट हॉट स्टोरेज का एक उदाहरण है, जबकि अन्य दो प्रकार के वॉलेट – पेपर और हार्डवेयर – को कोल्ड स्टोरेज के रूप में भी जाना जाता है। इसे दूसरे तरीके से रखने के लिए, हॉट स्टोरेज वॉलेट वे होते हैं जो इंटरनेट से जुड़े होते हैं और इनका उपयोग वस्तुओं के लिए तुरंत भुगतान करने के साथ-साथ वास्तविक समय में अतिरिक्त क्रिप्टोकरेंसी प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। हालाँकि, जब कोल्ड स्टोरेज वॉलेट की बात आती है, तो वे केवल निजी कुंजी रखते हैं।

एक बात का ध्यान रखें कि यदि आप अपनी निजी कुंजी खो देते हैं, तो आप अपनी सभी क्रिप्टोकरेंसी तक पहुंच खो देंगे। परिणामस्वरूप, यदि आप सॉफ़्टवेयर वॉलेट का उपयोग कर रहे हैं तो अपने हार्डवेयर वॉलेट को सुरक्षित रखना या किसी विश्वसनीय सेवा का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

अपनी क्रिप्टोक्यूरेंसी यात्रा शुरू करने का सबसे सरल तरीका एक बड़े एक्सचेंज द्वारा प्रदान किए गए ऑनलाइन वॉलेट का उपयोग करना है जो सुरक्षा और पहुंच का मिश्रण प्रदान करता है। हालाँकि, चूंकि आपकी व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन संग्रहीत है, हैकर्स के विरुद्ध आपकी सुरक्षा आपके वॉलेट प्रदाता की सुरक्षा की सीमा तक सीमित है। इसलिए, ऑनलाइन वॉलेट का उपयोग करते समय टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जैसे उपायों की तलाश करें।

आखिरकार, आप जो भी चुनें, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपकी निजी चाबियां कहां हैं और आपने अपने वॉलेट पासवर्ड को सुरक्षित रखा है। आप अपनी क्रिप्टोकरेंसी को सिर्फ इसलिए नहीं खोना चाहते क्योंकि आपने अपनी चाबियां खो दी हैं।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks