क्विन “टन” डी कॉक ने भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बनाना जारी रखा | क्रिकेट खबर


क्विंटन डी कॉक ने रविवार को भारत के खिलाफ 124 रन बनाए।© एएफपी

क्विंटन डी कॉक ने शानदार पारी खेली क्योंकि उनके शतक ने दक्षिण अफ्रीका को रविवार को केपटाउन में भारत के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में शुरुआती झटके से उबरने में मदद की। भारत के कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण करने का फैसला करने के बाद खेल के शुरुआती दौर में दक्षिण अफ्रीका के विकेट गंवाने के बाद डी कॉक ने एक छोर पर किले पर कब्जा कर लिया। प्रोटियाज एक चरण में 70/3 थे, लेकिन डी कॉक के टन ने, रासी वैन डेर डूसन के अर्धशतक के साथ मिलकर, उन्हें खेल पर नियंत्रण करने में मदद की। डी कॉक अंततः 124 रन पर आउट हो गए लेकिन तब तक भारतीय टीम को काफी नुकसान पहुंचा चुके थे।

सदी ने भी डी कॉक को नए मील के पत्थर तक पहुंचते देखा। वह अब भारत के खिलाफ सर्वाधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में संयुक्त दूसरे नंबर पर हैं। यहाँ सूची है:

7 शतक: सनथ जयसूर्या (85 पारियां)
6 शतक: क्विंटन डी कॉक (16 पारियां)
6 शतक: एबी डिविलियर्स (32 पारियां)
6 शतक: रिकी पोंटिंग (59 पारी)
6 शतक: कुमार संगकारा (71 पारियां)

वनडे में एक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ छह शतक तक पहुंचने वाले खिलाड़ियों में डी कॉक ने सबसे कम पारियां ली हैं। वह सूची है:

16 पारियां — क्विंटन डी कॉक बनाम भारत
23 पारियां — वीरेंद्र सहवाग बनाम न्यूजीलैंड
23 पारियां — एरॉन फिंच बनाम इंग्लैंड
26 पारियां — सईद अनवर बनाम श्रीलंका

प्रचारित

दक्षिण अफ्रीका तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से आगे है, शुरुआती दो एकदिवसीय मैच जीतकर, और रविवार को जीत के साथ क्लीन स्वीप पूरा करने की कोशिश करेगा। दूसरी ओर, भारत सांत्वना जीत की तलाश में है।

दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी। डी कॉक ने शुरुआती मैच के बाद टेस्ट से संन्यास की घोषणा की थी।

इस लेख में उल्लिखित विषय

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks