भारत ने तीसरे वनडे बनाम दक्षिण अफ्रीका के लिए एकादश की भविष्यवाणी की: भारत डेड रबर में बेंच स्ट्रेंथ का परीक्षण करना चाहता है क्रिकेट खबर


भारत रविवार को केपटाउन के न्यूलैंड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में गौरव के साथ खेलेगा। तीन मैचों की श्रृंखला पहले ही हारने के बाद, भारतीय टीम एक जीत के साथ, निराशाजनक दौरे पर समाप्त होने की उम्मीद करेगी। भारत का मध्यक्रम चिंता का विषय रहा है और यह पार्ल में पहले दो मैचों में स्पष्ट रूप से परिलक्षित हुआ है। इस बीच गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह प्रोटियाज बल्लेबाजों को कड़ी टक्कर देने में कामयाब रहे जबकि बाकी गेंदबाजों ने रन लुटाए। भारत थोक में बदलाव कर सकता है और मृत रबर में अपनी बेंच स्ट्रेंथ का परीक्षण कर सकता है।

तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच से पहले, आइए एक नज़र डालते हैं कि भारत केप टाउन के न्यूलैंड्स में कैसे लाइन-अप कर सकता है:

1. शिखर धवन

देर से ज्यादा क्रिकेट नहीं खेलने के बावजूद, शिखर धवन पहले दो एकदिवसीय मैचों में अच्छी लय में दिखे। हालाँकि, वह अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने में विफल रहे, पहले दो एकदिवसीय मैचों में 79 और 29 पर अपना विकेट गंवा दिया। अनुभवी बल्लेबाज के प्लेइंग इलेवन में अपना स्थान बनाए रखने की संभावना है, और वह एक बड़ी पारी खेलकर इसका अधिकतम लाभ उठाना चाहेगा।

2. केएल राहुल (कप्तान)

पहले एकदिवसीय मैच में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद केएल राहुल ने दूसरे वनडे में शानदार अर्धशतक जमाते हुए अपनी क्लास की झलक दिखाई। रोहित शर्मा के वेस्टइंडीज के खिलाफ सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए वापसी की संभावना के साथ, राहुल का लक्ष्य दौरे को उच्च स्तर पर समाप्त करना होगा।

3. विराट कोहली

हाल के दिनों में कुछ औसत दर्जे के आउट होने के बावजूद विराट कोहली की प्लेइंग इलेवन में जगह पर कोई संदेह नहीं है। 33 वर्षीय बल्लेबाज ने अब तक बनाए गए रनों के मामले में मिश्रित श्रृंखला का प्रदर्शन किया है। पहले एकदिवसीय मैच में शानदार 50 रन बनाने के बाद, वह दूसरे मैच में पांच गेंद पर शून्य पर आउट हो गए। सभी की निगाहें एक बार फिर उन पर होंगी क्योंकि वह अपने सदी के सूखे को खत्म करना चाहते हैं।

4. ऋतुराज गायकवाड़

रुतुराज गायकवाड़ श्रेयस अय्यर से आगे निकल सकते हैं क्योंकि भारत एक मृत रबर में अपनी बेंच स्ट्रेंथ का परीक्षण करना चाहता है। महाराष्ट्र का बल्लेबाज हाल ही में अच्छी फॉर्म में रहा है, पिछले साल घरेलू सर्किट के साथ-साथ आईपीएल में भी काफी रन बनाए। यह देखना दिलचस्प होगा कि वह इलेवन में शामिल होने पर किस नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरते हैं।

5. ऋषभ पंत (विकेटकीपर)

पहले एकदिवसीय मैच में उनकी एक शांत पारी के बाद, ऋषभ पंत ने दूसरे एकदिवसीय मैच में अपनी विलो से मंच पर आग लगा दी। दक्षिणपूर्वी ने शानदार 85 रन बनाए, एक वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर, 10 चौके और दो छक्के लगाए। उनके फाइनल मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह बनाए रखने की उम्मीद है।

6. सूर्यकुमार यादव

भारत के पास अपनी बल्लेबाजी क्रम में थोड़ी मारक क्षमता की कमी थी जो पहले दो एकदिवसीय मैचों में काफी स्पष्ट थी। सूर्यकुमार यादव के टीम में आने की उम्मीद है, और वह भारत के मध्य-क्रम को मजबूत करने की कोशिश करेंगे, जो कुछ समय से खराब प्रदर्शन कर रहा है। वह वेंकटेश अय्यर की जगह प्लेइंग इलेवन में ले सकते हैं।

7. शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर के अंतिम गेम के लिए टीम में अपनी जगह बनाए रखने की संभावना है, और वह इसके लायक है, जो अब तक तीन मैचों की श्रृंखला में भारत का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहा है। गेंदबाजी विभाग में ज्यादा सफलता नहीं मिलने के बावजूद, शार्दुल ने भारतीय टीम के लिए कुछ महत्वपूर्ण रन बनाए। उन्होंने पहले एकदिवसीय मैच में नाबाद 50 रन बनाए और दूसरे एकदिवसीय मैच में नाबाद 42 रन की पारी खेली।

8. रविचंद्रन अश्विन

भारतीय टीम प्रबंधन को अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर विश्वास दिखाने की संभावना है, जो पहले दो एकदिवसीय मैचों में अच्छा नहीं रहा है। हालांकि कभी-कभी थोड़ा महंगा होता है, अश्विन ऐसे व्यक्ति हैं जिन पर आप हमेशा भरोसा कर सकते हैं।

9. दीपक चाहरी

जसप्रीत बुमराह को अंतिम गेम के लिए आराम दिए जाने की संभावना है और दीपक चाहर को उनकी जगह लेने की उम्मीद है। भारतीय गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए हैं, लेकिन बुमराह की तरह दीपक भी एक छोर से दबाव बनाए रख सकते हैं। साथ ही, वह बल्ले से भी काम करता है, एक ऐसा पहलू जिसे भारत इस समय बुरा नहीं मानेगा।

10. प्रसिद्ध कृष्ण

प्रसिद्ध कृष्णा को आउट ऑफ फॉर्म तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार से आगे निकलने की संभावना है, जिन्होंने पहले दो मैचों में रन लुटाए हैं। लंकी पेसर ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें छह विकेट लिए। केपटाउन में मौका मिलने पर वह निश्चित रूप से कुछ विकेट चटकाना चाहेंगे।

प्रचारित

11. युजवेंद्र चहली

काफी किफायती होने के बावजूद, युजवेंद्र चहल पहले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों के लिए ज्यादा खतरा पैदा नहीं कर पाए हैं, उन्होंने अभी तक सिर्फ एक विकेट लिया है। हालांकि, उनके टीम में अपना स्थान बनाए रखने की संभावना है, और वह श्रृंखला को उच्च स्तर पर समाप्त करना भी चाहेंगे।

इस लेख में उल्लिखित विषय

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks