CTET 2022 Exam: दिसंबर में होनी है परीक्षा,सीबीएसई ने जारी किया सीटीईटी नोटिस


इस समय होंगे आवेदन शुरू

इस समय होंगे आवेदन शुरू

अभी केवल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीटीईटी परीक्षा कब होनी है इसको लेकर साफ किया है। आवेदन कब से शुरू होंगे इस के बारे में अभी कुछ नहीं बताया है, पर हां परीक्षा से कुछ महीनों पहले आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दि जाएगी। परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2022 में होना है। इसको लेकर स्थिति साफ है।

क्या होगी आवेदन की फीस

क्या होगी आवेदन की फीस

शॉर्ट नोटिस में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने की फीस के बारे में जानकारी साझा की है। सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए एक पेपर की फीस 500 रुपये है, अगर दोनो पेपर देतें है तो पेपर 1 और पेपर 2 दोनों की फीस 1200 रुपये देनी होगी। एससी , एसटी व दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एक पेपर की फीस 500 रुपये है। पेपर 1 और पेपर 2 दोनो देनें है, तो उम्मीदवारों को 600 रुपये देने होंगे।

यहां देखें सीटीईटी परीक्षा का नोटिस

यहां देखें सीटीईटी परीक्षा का नोटिस

सीटीईटी परीक्षा का शॉर्ट नोटिस पढ़ने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा। साइट खोलने के बाद यहां आपको नोटिस वाला ऑप्शन फ्लेश होता दिखेगा। लिंक को ओपन कर के पीडीएफ डाउनलोड करलें। परीक्षा से जुड़ी जानकारियां पीडीएफ में मिल जाएंगी।

हर साल इस समय होता है सीटीईटी परीक्षा का आयोजन

हर साल इस समय होता है सीटीईटी परीक्षा का आयोजन

सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित करवाई जाती है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। बता दें कि पहले सीटीईटी की मान्यता सात साल तक थी। अब आजीवन कर दी गई है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा पेपर 1 को पास करने वाले उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं। वहीं पेपर 2 में को पास करने वाले उम्मीदवार कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं।

 इतने लाने होंगे न्यूनतम अंक

इतने लाने होंगे न्यूनतम अंक

सीटीईटी परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम अंक लाने आवश्यक होते हैं। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को कम से कम 60 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks