CUET 2022 Date: जल्द ही जारी होगी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की तारीखें, जानें अपडेट


कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (CUET) की परीक्षा की तारीख जल्द ही जारी की जाएगी। सीयूईटी के उम्मीदवारों को एंट्रेंस परीक्षा की तारीख का इंतजार है। योग्य उम्मीदवार देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 6 मई है। उम्मीदवार cuet.samarth.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। CUET 2022 की तारीख जल्द ही एक नोटिस के जरिए जारी की जाएगी।

छात्रों को अभ्यास करने और कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) में शामिल होने में सहज होने के लिए, एनटीए उम्मीदवारों को परीक्षण अभ्यास केंद्र भी प्रदान करेगा। उम्मीदवार ऑनलाइन रजिस्ट्रेसन कर सकते हैं (एनटीए वेबसाइट पर) जहां उन्हें किसी दिए गए कंप्यूटर नोड पर अभ्यास करने के लिए उनके स्थान के पास एक सुविधाजनक टीपीसी प्रदान किया जाएगा।

CUET 2022 तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, गुजराती, उड़िया, बंगाली, असमिया, पंजाबी, अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू सहित 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा यदि कोई छात्र भाषा में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करना चाहता है तो वह फ्रेंच, जर्मन, जापानी, रूसी, बोडो और संथाली सहित 19 अन्य भाषाओं को चुन सकता है।

पेपर पैटर्न (CUET Paper Pattern)
CUET 2022 एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न के अनुसार, पेपर के चार खंड होंगे। CUCET 2022 प्रश्न पत्र में एक अनिवार्य भाषा परीक्षा, दो डोमेन-विशिष्ट परीक्षण और जनरल परीक्षा शामिल होगी।
सेक्शन 1ए लैंग्वेज – परीक्षा की 13 अलग-अलग भाषाओं में से कोई भी भाषा चुनी जा सकती है।
सेक्शन 1 बी – लैंग्वेज – सेक्शन 1ए में प्रस्तावित भाषा के अलावा कोई भी 19 भाषाओं में से एक भाषा चुनी जा सकती है।
सेक्शन 2 – डोमेन – एक उम्मीदवार यूनिवर्सिटी द्वारा वांछित अधिकतम छह (06) डोमेन चुन सकता है। उम्मीदवारों को सेक्शन 2 में भी 50 में से 40 प्रश्नों को अटेम्प्ट करना है।
सेक्शन 3 – सामान्य परीक्षा – किसी भी ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए विश्वविद्यालयों द्वारा प्रोग्राम पेश किए जा रहे हैं जहां एडमिशन के लिए एक कॉमन परीक्षा का उपयोग किया जा रहा है। इस मामले में उम्मीदवारों को 75 में से 60 प्रश्नों को अटेम्प्ट करना है।

IAS अधिकारी के पास होती है ये पावर, जानें काम और जिम्मेदारी

Source link

Enable Notifications OK No thanks