CUET: नहीं होगी कॉमन काउंसलिंग, यूनिवर्सिटी तय करेंगी अपना क्राइटेरिया, ऐसे भरी जाएंगी ड्रॉपआउट्स वाली सीटें


जेईई और नीट यूजी को छोड़कर, कॉमन यूनिवर्सटी एंट्रेंस टेस्ट (अंडरग्रेजुएट) के तहत कोई कॉमन काउंसलिंग नहीं की जाएगी। सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज को अलग-अलग कोर्स के लिए अपना एडमिशन क्राइटेरिया बनाने की छूट दी जाएगी। एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) केवल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के स्कोर्स जारी करेगी और यूनिवर्सिटीज मेरिट लिस्ट के आधार पर अपनी-अपनी काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित करेगी। इस प्रक्रिया के जरिए अंडरग्रेजुएट लेवल की लगभग 1.8 लाख सीटों पर एडमिशन दिए जाएंगे।

इन तीन सेक्शन में होगा एग्जाम
सीयूईटी का आयोजन तीन सेक्शन में किया जाएगा। सेक्शन-1ए में बंगाली, असमी, इंग्लिश, उर्दू, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलगु समेत 23 भाषाओं में रखा जाएगा। एक भाषा में टेस्ट जरूरी होगा। सेक्शन-1बी में एडिशनल लैंग्वेज का ऑप्शन मिलेगा जिसमें फ्रेंच, इटैलियन, नेपाली, जर्मन, मणिपुरी, चाइनीज समेत 19 भाषाएं होंगी। सेक्शन-2 में 27 डोमेन सब्जेक्ट रखे गए हैं, इनमें से 6 डोमेन सब्जेक्ट में स्टूडेंट्स टेस्ट दे सकेंगे। सेक्शन-3 में जनरल टेस्ट है, जो जरूरी होगा।

जल्द जारी होगी सब्जेक्ट लिस्ट और शेड्यूल
एक रिपोर्ट के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, CUET (UG) 2022 कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) होगी। फिलहाल एनटीए जुलाई के पहले सप्ताह में सीयूईटी आयोजित करने का मन बना रही है। हालांकि आवेदकों की संख्या और चुने गए विषय संयोजन के आधार पर शेड्यूल में मामूली बदलाव किया जा सकता है। सीयूईटी यूजी का आयजोन 5 से 7 दिनों तक डलब शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा। पहली शिफ्ट में सेक्शन-1ए और 27 में से 2 डोमेन सब्जेक्ट और एक जनरल टेस्ट देंगे। दूसरी शिफ्ट में अगर स्टूडेंट चाहे तो चार डोमेन सब्जेक्ट और एक एडिशनल लैंग्वेज का टेस्ट दे सकेंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही CUET के सब्जेक्ट लिस्ट और शेड्यूल जारी करेगी।

कैसे कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन?
छात्रों को रजिस्टर करने के लिए आप एनटीए पोर्टल पर जाना होगा और अपनी पर्सनल डिटेल्स दर्ज करनी होगी। एक ड्रॉप-डाउन मेनू में भाग लेने वाले सभी विश्वविद्यालयों और उनके कोर्स की सूची मिल जाएगी। इन कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया जानने के लिए हर एक यूनिवर्सिटी की वेबसाइट्स चेक करनी होगी। उन विषयों की एक सामान्य सूची तैयार करनी होगी, जिन्हें कट बनाने के लिए आपको CUET में उपस्थित होना है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने विश्वविद्यालयों को चुनते हैं। छात्र अपनी इच्छानुसार कई विश्वविद्यालयों और कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं, उनकी संख्या पर कोई सीमा नहीं है।

स्ट्रीम बदलने पर नहीं होगा नुकसान
एनटीए के डायरेक्टर जनरल, विनीत जोशी के अनुसार, छात्र ने अगर सीनियर सेकेंडरी लेवल (कक्षा 12वीं) में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स विषय पढ़ा है तो वो इन सब्जेक्ट में एग्जाम दे सकता है। CUET में जो उसका स्कोर होगा, उसी के हिसाब से उसे ह्यूमैनिटीज का कोर्स मिलेगा। अन्य विश्वविद्यालय सामान्य परीक्षा स्कोर पूछ सकता है। ऐसे मामले में, दोनों विश्वविद्यालयों में रुचि रखने वाले उम्मीदवार विषयों के साथ-साथ जनरल टेस्ट के लिए डोमेन टेस्ट देंगे। उन्हें हर एक यूनिवर्सिटी और कोर्स की लैंग्वेज एलिजिबिलिटी चेक कर सकते हैं और उसके अनुसार सीयूईटी के लिए फैसला ले सकते हैं। वहीं पिछले सेशन तक स्ट्रीम बदलने पर स्टूडेंट के बेस्ट फोर सब्जेक्ट के स्कोर में से कुछ पर्सेंटेज घटा दी जाती थी मगर अब यह नहीं होगा।

इन विषयों से होंगे सीयूईटी के सवाल
छात्र अतिरिक्त भाषा के तौर पर 27 डोमेन विषयों में से छह का विकल्प चुन सकते हैं। बशर्ते, सभी 12वीं कक्षा पढ़े होने चाहिए। जनरल टेस्ट का आयोजन छात्रों का एप्टीट्यूड, लॉजिक और रिजनिंग चेक करने के लिए किया जाएगा, जिसके 9 पेपर होंगे। छात्र अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी और कोर्स के आधार पर, अगर चाहें तो डोमेन विषयों की संख्या कम कर सकते हैं। कोर्स और यूनिवर्सिटी सिलेक्ट करने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in के माध्यम से शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।

ड्रॉपआउट्स के कारण खाली सीटों को भरने के लिए ये होगा प्लान
काउंसलिंग प्रक्रिया और ड्रॉपआउट के कारण खाली सीटों को भरने के बारे में जोशी ने कहा कि यूनिवर्सिटीज अपने प्रस्तावित प्रोग्राम्स के लिए मेरिट सूची तैयार करेंगे और पिछले वर्षों की तरह ही खाली सीटों को भरा जाएगा। विदेशी छात्रों और एनआरआई को सामान्य प्रवेश परीक्षा देने की जरूरत होगी या नहीं, यह तय करने से पहले यूनिवर्सिटीज अपनी पुरानी प्रवेश नीतियां चेक करेगी। NTA ने CUET (UG) 2022 में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की है।

UPSC Interview Questions: यूपीएससी इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे सर चकरा देने वाले सवाल

Source link

Enable Notifications OK No thanks