पीने के पानी में मिक्स करें ये चीजें, गर्मियों में कई दिक्कतों से मिलेगा छुटकारा


Flavored Water Benefits: गर्मियों (Summer) में लोग अलग-अलग चीजों का सेवन करते हैं. कुछ लोग हेल्दी (Health) रहने के लिए फ्रूट जूस को तवज्जो देते हैं, तो कुछ लोग गर्मी से राहत पाने के लिए अपनी फेवरेट कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं. बावजूद इसके गर्मी (Summer) में भरपूर पानी पीना ही सेहत के लिए सबसे जरूरी माना जाता है. वहीं कुछ एक्सपर्ट गर्मियों में फ्लेवर्ड वॉटर (Flavored Water) पीने की भी सलाह देते हैं.

दरअसल, जानकारों के अनुसार दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. भरपूर पानी पीने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है और बॉडी भी हाइड्रेट रहती है. वहीं आप इस पानी में अलग-अलग फ्लेवर मिलाकर इसे और भी ज्यादा हेल्दी और फायदेमंद बना सकते हैं. आइए जानते हैं फ्लेवर्ड वाटर बनाने का तरीका.

ऐसे बनाएं फ्लेवर्ड वाटर

फ्लेवर वाला पानी तैयार करने के लिए आप पानी की एक बोतल लें. अब इस बोतल में पानी भर लें. इसमें पुदीने के कुछ ताजे पत्ते और दाल चीनी के कुछ टुकड़े डाल दें. अगर आप चाहें तो थोड़ा खट्टापन लाने के लिए नींबू का एक टुकड़ा भी मिला सकते हैं. आपका फ्लेवर्ड वाटर तैयार है. अब इस पानी को दिन में थोड़ा-थोड़ा प्यास लगने पर पीते रहें और बोतल खाली होने पर फिर से इसमें पानी भर लें. फ्लेवर्ड वॉटर टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं फ्लेवर्ड वॉटर के फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: Coconut Water Benefits: गर्मी में जरूर पिएं नारियल पानी, सेहत को होते हैं कई फायदे

पुदीने के फायदे

पुदीने में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो बॉडी को डिटॉक्स करने के अलावा ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल करने में मदद करते हैं. साथ ही पुदीने का सेवन करने से पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है.

दालचीनी के फायदे

औषधीय तत्वों से भरपूर दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं. जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा कर वायरल इंफेक्शन से बचाने में मददगार होते हैं. साथ ही दालचीनी का पानी पीने से गर्मी में लू और सीजनरल बीमारियां होने की संभावना भी काफी कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें: Summer Foods: गर्मियों के लिए बेस्ट हैं ये फूड्स, डेली डाइट में कर लें शामिल

नींबू के फायदे

नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. वहीं नींबू में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद रहते हैं. जो शरीर में पानी की कमी पूरी करके डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health News, Lifestyle, Summer

image Source

Enable Notifications OK No thanks