Spicejet पर साइबर अटैक, कंपनी के चौथी तिमाही के नतीजे आने में होगी देरी


नई दिल्‍ली. एयरलाइन कंपनी स्‍पाइसजेट (Spicejet) पर दो दिन पहले हुए साइबर अटैक ने कंपनी के आईटी सिस्‍टम को काफी नुकसान पहुंचाया है. यही कारण है कि अब कंपनी ने वित्त वर्ष 2022 की मार्च तिमाही के परिणाम को फिलहाल टाल दिया है. कंपनी ने स्‍टॉक एक्‍सचेंजों को बताया है कि एयरलाइंस के आईटी सिस्‍टम पर हुए रैनसमवेयर अटैक (Spicejet Ransomware Attack) के चलते ऑडिट प्रक्रिया प्रभावित हुई है. इससे 2021-22 की चौथी तिमाही के ऐलान में देरी होगी.

स्‍पाइसजेट 30 मई 2022 को चौथी तिमाही के नतीजों का ऐलान करने वाली थी जिसके लिए बोर्ड मीटिंग होने वाली थी. फिलहाल इसे टाल दिया गया है. नतीजों को जारी करने की नई तारीख का ऐलान बाद में किया जाएगा.

ये भी पढ़ें :   Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में शामिल इस स्‍टॉक को खरीदने का क्‍या यह सही वक्‍त है?

दो दिन पहले हुआ था साइबर अटैक
मंगलवार, 24 मई की रात को स्‍पाइसजेट पर रैनसमवेयर अटैक (Ransomware Attack) हुआ था. बुधवार को कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल कर इस हमले की जानकारी दी. इस हमले के चलते सुबह उड़ान भरने वाली विमानों का परिचालन प्रभावित हुआ था. हालांकि, दिन में कंपनी का हवाई परिचालन सामान्‍य हो गया था.

यात्रियों ने की थी शिकायत
मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार बहुत से यात्रियों ने स्‍पाइजेट की उड़ानें प्रभावित होने की शिकायत सोशल मीडिया पर की. कुछ यात्रियों का कहना था कि उन्‍हें एयरपोर्ट पर घंटों इंतजार करना पड़ा तो कइयों का कहना था कि वे विमान के भीतर ही लंबे समय तक फंसे रहे. एक यात्री ने ट्विटर पर लिखा कि जब रेनसमवेयर अटैक का पता रात को ही चल गया था सुबह 5 बजे तक यात्रियों को उड़ान में देरी की सूचना क्‍यों नहीं दी गई.

ये भी पढ़ें :  94 साल पुराने इस बैंक ने बढ़ाई फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

क्या है रैनसमवेयर?
रैनसमवेयर साइबर हमला ही है. इसमें यूजर्स के कंप्यूटर पर कंट्रोल कर पैसे की मांग की जाती है. रैनसमवेयर यूजर्स की जानकारी के बिना कंप्यूटर या स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचाने वाला सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लेता है. इसके जरिए सारा डेटा हैकर के काबू में आ जाता है. हैकर यूजर को उसका डाटा ब्लॉक करने की धमकी देकर उसे ब्लैकमेल कर पैसे वसूलने की कोशिश करता है.

Tags: Business news in hindi, Spicejet, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks