DA Hike : सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़कर हुआ 34%, एमपी सरकार के 7.5 लाख कर्मियों को होगा फायदा


हाइलाइट्स

मध्य प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी किया.
इससे पहले मार्च में 11 फीसदी बढ़ाकर 31 फीसदी किया गया था डीए.
बढ़ा हुआ डीए कर्मचारियों को सितंबर से मिलना शुरू होगा.

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों को त्योहारी सीजन शुरू होते ही खुशियां मनाने का मौका दिया है. सरकार ने अपने करीब 7.5 लाख कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 3 फीसदी बढ़ाकर 31 से 34 फीसदी कर दिया है. बढ़ा हुआ भत्ता अगले महीने यानी सितंबर से मिलना शुरू हो जाएगा.

हालांकि, उनके वेतन में बढ़ा हुआ भत्ता अगस्त से ही जुड़ा हुआ माना जाएगा. इसका मतलब है कि कर्मचारियों को 1 महीने के एरियर दिया जाएगा. गौरतलब है कि बढ़े हुए महंगाई भत्ते से राज्य सरकार के खजाने पर 625 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. बढ़े हुए महंगाई भत्ते की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक ट्वीट के जरिए करते हुए कहा, “मध्य प्रदेश विकास के पथ पर आगे बढ़े, इसमें कर्मचारियों की भूमिका भी सराहनीय है. इसी को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है.”

ये भी पढ़ें- Success story: परेशान हैं तो बस एक बार पढ़ लीजिए सफाईकर्मी से SBI अधिकारी बनी प्रतीक्षा की प्रेरणा देने वाली कहानी

महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे कर्मचारी
मध्य प्रदेश में 31 फीसदी महंगाई भत्ता होने के बाद भी कर्मचारी संगठन महंगाई भत्ता केंद्र के समान किए जाने की मांग कर रहे थे. उनकी इस मांग को मानते हुए सरकार ने 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. अब मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को भी केंद्रीय कर्मचारियों की तरह 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. गौरतलब है कि अगले साल मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने हैं.

पिछली बार एक साथ बढ़ाया था 11 फीसदी भत्ता
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक ट्वीट में कहा, ”अभी मध्य प्रदेश के हमारे शासकीय सेवकों को 31% महंगाई भत्ता मिलता है. 11% हमने पिछली बार एक साथ बढ़ाया था, लेकिन आज हम फैसला कर रहे हैं कि अब 34% महंगाई भत्ता मध्य प्रदेश के शासकीय सेवकों को देंगे.” बता दें कि इससे पहले मार्च महीने में महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ाया गया था. तब डीए 20 फीसदी था जो बढ़कर सीधे 31 फीसदी पर पहुंच गया था.

उत्तराखंड सरकार ने भी बढ़ाया डीए
इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने भी शुक्रवार को कॉर्पोरेशन और लोकल बॉडीज के कर्मचारियों का डीए 3 फीसदी बढ़ाया था. गौरतलब है कि ये बढ़ा हुआ भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू है यानी कर्मचारियों को इतने महीनों का एरियर मिलेगा. सरकार के इस कदम से करीब 45,000 कर्मचारियों को फायदा पहुंचा है.

Tags: Business news, Business news in hindi, CM Madhya Pradesh, Dearness allowance, Madhya Pradesh government

image Source

Enable Notifications OK No thanks