“खतरनाक मान लेना ओमाइक्रोन अंतिम संस्करण होगा”: डब्ल्यूएचओ प्रमुख


'खतरनाक मान लेना ओमाइक्रोन अंतिम संस्करण होगा': डब्ल्यूएचओ प्रमुख

कोविड -19 ने पहली बार सामने आने के बाद से 5.5 मिलियन से अधिक लोगों की जान ले ली है। (फ़ाइल)

जिनेवा:

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने सोमवार को कहा कि ग्रह इस साल कोविड -19 आपातकाल को समाप्त कर सकता है, हालांकि पिछले सप्ताह इस वायरस ने हर 12 सेकंड में किसी न किसी की जान ले ली।

टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के कार्यकारी बोर्ड को बताया, “हम वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में कोविड -19 को समाप्त कर सकते हैं और हम इसे इस साल कर सकते हैं।”

ऐसा करने के लिए, देशों को टीकों और उपचार के लिए समान पहुंच सुनिश्चित करने, वायरस और इसके उभरते रूपों को ट्रैक करने और प्रतिबंधों को लागू करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है, उन्होंने चेतावनी दी।

डब्ल्यूएचओ ने महीनों से मांग की है कि देश गरीब देशों में टीकों के वितरण में तेजी लाने के लिए और अधिक प्रयास करें, सभी देशों से इस साल के मध्य तक अपनी कम से कम 70 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करने का आह्वान किया।

टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के 194 सदस्य देशों में से आधे ने अपने 40 प्रतिशत लोगों को 2021 के अंत तक टीकाकरण के पिछले लक्ष्य को याद किया और अफ्रीका में 85 प्रतिशत लोगों को अभी तक एक भी जैब नहीं मिला था।

“हम केवल महामारी के आपातकालीन चरण को समाप्त नहीं कर सकते जब तक कि हम इस अंतर को पाट नहीं देते,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, “पिछले हफ्ते औसतन हर तीन सेकंड में 100 मामले सामने आए और हर 12 सेकंड में किसी ने कोविड -19 से अपनी जान गंवाई।”

2019 के अंत में पहली बार सामने आने के बाद से कोविड -19 ने 5.5 मिलियन से अधिक लोगों को मार डाला है और नए ओमाइक्रोन संस्करण द्वारा मामले की संख्या को रिकॉर्ड स्तर तक ले जाया गया है।

चूंकि नौ सप्ताह पहले दक्षिणी अफ्रीका में पहली बार तनाव का पता चला था, टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ को 80 मिलियन मामले दर्ज किए गए थे – पूरे 2020 से अधिक।

ओमिक्रॉन पिछले वेरिएंट की तुलना में कम गंभीर बीमारी का कारण बनता है और टेड्रोस ने पुष्टि की कि “मामलों में विस्फोट मौतों में वृद्धि से मेल नहीं खाता है”।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि दुनिया को कोविड के साथ रहना सीखना होगा।

उन्होंने कहा, “हमें तीव्र श्वसन रोगों के लिए एक निरंतर और एकीकृत रणनीति के माध्यम से इसे प्रबंधित करना सीखना होगा,” उन्होंने जोर देकर कहा, “यह मानना ​​​​खतरनाक था कि ओमाइक्रोन अंतिम संस्करण होगा, या यह अंतिम गेम है।”

“इसके विपरीत,” उन्होंने कहा, “विश्व स्तर पर स्थितियां अधिक रूपों के उभरने के लिए आदर्श हैं।”

“अधिक पारगम्य, अधिक घातक संस्करण की संभावना बहुत वास्तविक बनी हुई है।”

(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks