आयुष, स्वास्थ्य मंत्रालय कोविड से लड़ने के लिए मिलकर काम करेंगे: केंद्रीय मंत्री


आयुष, स्वास्थ्य मंत्रालय कोविड से लड़ने के लिए मिलकर काम करेंगे: केंद्रीय मंत्री

सर्बानंद सोनोवाल ने भी लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए नियमित योग करने की सलाह दी (FILE)

गुवाहाटी:

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज कहा कि देश तेजी से फैल रहे ओमाइक्रोन संस्करण के नेतृत्व में महामारी की तीसरी लहर से जूझ रहा है, केंद्र ने स्वास्थ्य मंत्रालय को आयुष मंत्रालय को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में संसाधनों को बढ़ाने के लिए एकीकृत करने के लिए कहा है।

आयुष विभाग ने लोगों की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए एक आयुर्वेदिक किट – “आयुरक्षा किट” भी लॉन्च की है – जिसमें च्यवनप्राश, संशमणि वटी, अनु टेल और आयुष कड़ा शामिल हैं।

केंद्रीय आयुष मंत्री ने कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमणों में एक और उछाल देखने को मिल रहा है, स्वास्थ्य प्रणाली चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि आयुष मंत्रालय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ घनिष्ठ समन्वय में काम कर रहा है और एक दूसरे के पूरक द्वारा दवाओं की प्रभावशीलता को अधिकतम करने का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि समय-परीक्षणित आयुष प्रणालियों में COVID-19 के प्रबंधन और उपचार के लिए कई साक्ष्य-आधारित हस्तक्षेप हैं। इसलिए, उन्होंने सुझाव दिया कि हल्के से मध्यम कोविड संक्रमण से पीड़ित लोग और जो घर से अलग-थलग हैं, वे योग्य चिकित्सकों के परामर्श से आयुष -64 या कबसुरा कुदिनीर ले सकते हैं।

श्री सोनोवाल ने लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए नियमित योग करने और स्वस्थ आयुष आहार लेने की भी सलाह दी। उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और प्रासंगिक दिशानिर्देश जारी कर रहा है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks