डेविड वॉर्नर MCC के नियम बदलने से खुश नहीं, बल्लेबाजों पर भी उठा दिए सवाल


कराची. मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने भले ही नॉन स्ट्राइकर छोर पर गेंद फेंके जाने से पहले बल्लेबाज को आउट करने को अनुचित खेल की श्रेणी से हटा दिया है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) का अब भी मानना ​​है कि यह खेल भावना से जुड़ा मुद्दा है, वह इसे बल्लेबाज की गलती भी मानते हैं. क्रिकेट कानूनों के संरक्षक, एमसीसी ने रन आउट के इस विवादास्पद तरीके को अनुचित खेल से हटाकर रन आउट की श्रेणी में रख दिया है. वॉर्नर अभी पाकिस्तान में हैं. पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच (Pakistan vs Australia) पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. दूसरा टेस्ट 12 मार्च से होना है.

डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ शनिवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच से पूर्व कहा, ‘मेरा अब भी मानना है कि खेल का इतिहास हमें बताता है कि यह खेल भावना से जुड़ा मुद्दा है. आप खिलाड़ियों से ऐसा करने की उम्मीद नहीं करते हैं.’ उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि सीमित ओवरों की क्रिकेट में हमने ऐसा अधिक देखा है, जबकि बल्लेबाज रन के लिए पहले ही आगे निकल जाता है. एक बल्लेबाज के रूप में आपको अपनी क्रीज पर रहना चाहिए.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: भारत या श्रीलंका किसका पिंक बॉल टेस्ट में पलड़ा रहा है भारी, इस रिकॉर्ड पर नहीं होगा विश्वास

वॉर्नर ने बल्लेबाज पर उठाए सवाल

डेविड वॉर्नर ने कहा, ‘इसमें संदेह नहीं कि यदि आप इस तरह से रन आउट हो जाते हैं तो यह आपकी गलती है. आपको बताया गया है कि जब तक गेंदबाज के हाथ से गेंद नहीं छूटती तब तक आपको क्रीज से बाहर नहीं निकलना है. इसलिए ऐसा नहीं करें.’ आम बोलचाल की भाषा में इस तरह के रन आउट को मांकड़िंग कहते हैं. भारत के दिग्गज ऑलराउंडर वीनू मांकड़ ने 1947 में दो बार ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज बिल ब्राउन को इस तरह से आउट किया था. इसके बाद ही इस तरह के रन आउट को मांकड़िंग कहा जाने लगा था.

Tags: Australia, David warner, ICC

image Source

Enable Notifications OK No thanks