श्रीलंका में इमरजेंसी का ऐलान, क्या पाकिस्तान का दौरा रद्द होगा? एशिया कप भी खतरे में


नई दिल्ली. राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश से भाग जाने की खबरों के बीच श्रीलंका में इमरजेंसी का ऐलान कर दिया गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है. बता दें कि राष्ट्रपति गोटबाया को आज ही अपने पद से इस्तीफा देना था. लेकिन, इससे पहले ही वो अपनी पत्नी के साथ कोलंबो से मालदीव भाग गए. राष्ट्रपति के देश छोड़कर भागने की खबरें जैसे ही प्रदर्शनकारियों को पता चली तो वो और भड़क गए. हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने संसद और प्रधानमंत्री कार्यालय का घेराव कर दिया है. इस बीच ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं कि प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री कार्यालय में घुसने की कोशिश कर रहे हैं. इस बीच, श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया है. उन्होंने देश में इमरजेंसी की घोषणा कर दी.

श्रीलंका में लागू आपातकाल का असर क्रिकेट मैदान पर भी पड़ सकता है. पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच 16 जुलाई से गॉल में 2 टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाना है. इसके लिए पाकिस्तान की टीम श्रीलंका आ चुकी है और कोलंबो में श्रीलंका क्रिकेट इलेवन से अभ्यास मैच खेल रही है. इसका तीसरा दिन आज है. हालांकि, श्रीलंका में बीते कुछ दिन में तेजी से हालात बदले हैं. ऐसे में पाकिस्तान का श्रीलंका दौरा खटाई में पड़ सकता है. हालांकि, फिलहाल दोनों बोर्ड की तरफ से इसे लेकर कोई आधिकारिक फैसला या बयान नहीं आया है.

प्रदर्शन के बीच श्रीलंका-ऑस्ट्रेलिया सीरीज पूरी हुई
पाकिस्तान से पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम श्रीलंका दौरे पर आई थी. दोनों के बीच 2 टेस्ट, 5 वनडे और 3 टी20 की सीरीज खेली गई थी. ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका के बीच गॉल में हुए दूसरे टेस्ट के दौरान बड़ी संख्या में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी स्टेडियम में घुस गए थे. हालांकि, इसका असर टेस्ट मैच पर नहीं पड़ा और श्रीलंका ने पारी और 39 रन से यह टेस्ट मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर की थी. हालांकि, अब श्रीलंका में आपातकाल लागू हो गया है. ऐसे में पाकिस्तान का श्रीलंका दौरा रद्द होने की आशंका है.

 IND vs ENG: टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड दौरे के 5 सबक, जो जिता सकते हैं T20 वर्ल्ड कप!

एशिया कप श्रीलंका से बाहर होगा!
इतना ही नहीं, श्रीलंका में 27 अगस्त से एशिया कप होना है. लेकिन, देश में फैली राजनीतिक अस्थिरता का असर इस पर भी पड़ता दिख रहा है. लंबे वक्त से इस टूर्नामेंट के श्रीलंका से बाहर शिफ्ट होने की अटकलें लगाई जा रही हैं. अब यह जानकारी सामने आई है कि एशियन क्रिकेट काउंसिल ने बांग्लादेश को इस टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए तैयार रहने को कहा है. बांग्लादेश ने भी एशिया कप की मेजबानी की इच्छा जताई है और उम्मीद है कि अब टूर्नामेंट वहीं आयोजित होगा. इस पर फैसला आने वाले कुछ दिनों के भीतर हो जाएगा. अगर एशिया कप श्रीलंका से बाहर होता है, तो क्रिकेट श्रीलंका को 5-6 मिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है.

Tags: Asia cup, Pakistan cricket, Sri lanka

image Source

Enable Notifications OK No thanks