Delhi Weather: सुबह से शाम तक छाई रही काली घटा, हल्की फुहारों से मौसम हुआ खुशनुमा; जानें कल कैसा रहेगा मौसम


राजधानी में शुक्रवार का दिन लोगों के लिए खुशनुमा रहा। सुबह से लेकर शाम तक काली घटा छाई रही और रूक-रूक कर हल्की फुहारों का दौर जारी रहा। दिनभर बदले रहे मौसम के मिजाज के कारण उमस भरी गर्मी के तेवर नरम पड़ गए। इस बीच दिल्ली के आधिकारिक मानक केंद्र सफदरजंग पर 2.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। 

 

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक राजेंद्र जेनामणि ने बताया कि आगामी दो दिनों के लिए दिल्ली में मानसूनी  गतिविधियों में कमी आएगी। बारिश का अगला दौर आगामी चार अगस्त से शुरू हो रहा है। वैज्ञानिक ने कहा कि दिल्ली में मानसून सीजन के दौरान बारिश सामान्य हो रही है। वहीं, मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए हल्की बारिश की संभावना जताई थी। ऐसे में सुबह से ही आसमान में काले बादल मंडराते रहे और हल्की बारिश हुई। दोपहर में कुछ देर के लिए घूप निकली, लेकिन कुछ पलों में ही सूरज काले बादलों के पीछे छिप गया। शाम तक रूक- रूक कर हल्की फुहारों का दौर जारी रहा और गर्मी से राहत जारी रही। 

 

अधिकतम तापमान सामान्य से दो कम 33.2 व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो कम 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 74 से 95 फीसदी रहा। दिल्ली में आयानगर मानक केंद्र पर 29.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं, पूसा में एक मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ कुछ जगहों पर बारिश की हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। वहीं, अधिकतम पारा 33 व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। इसके अगले दिन भी कमोबेश यही स्थिति रहेगी। इसके बाद मानसूनी गतिविधियां कमजोर पड़ेगी।

दिल्ली के मानक केंद्रों पर दर्ज बारिश 

पालम- 5.2 मिमी

लोधी रोड- 4.8 मिमी

आयानगर- 29.5 मिमी

पीतमपुरा- 15.5 मिमी

पूसा- 1.0 मिमी

स्पोर्ट्स कांप्लेक्स- 12 मिमी 

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks