Delhi Weather: गर्मी के तेवर पड़े ढीले, अभी चार दिन तक जारी रहेगा बारिश का सिलसिला; यलो अलर्ट जारी


राजधानी में शुक्रवार को दोपहर बाद बदले मौसम के मिजाज ने गर्मी के तेवर ढीले कर दिए। सुबह से लेकर दोपहर तक तेज धूप व उमस भरी गर्मी रही। शाम को एकाएक मौसम ने करवट ली और बारिश की फुहार ने लोगों को राहत दिलाई। सुबह साढ़े आठ बजे तक 7.2 मिमी व शाम साढ़े पांच बजे तक 11.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। दोपहर बाद शुरू हुआ बारिश का दौर देर शाम तक चलता रहा। अगले 24 घंटे के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए बारिश की संभावना जताई है। वहीं अगले चार दिनों तक बारिश का सिलिसला जारी रहेगा। 

 

मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। हालांकि, इसके विपरित सुबह से ही सूरज के तेवर तल्ख रहे व उमस भरी गर्मी से लोगों का बुरा हाल रहा। दोपहर बाद मौसम ने करवट ली और 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बारिश दर्ज की गई। बीच-बीच में धूप निकलने के साथ बादलों और धूप के बीच लुकाछीपी खेल चलता रहा। इस बीच हल्की बारिश की फुहारों का दौर भी जारी रहा। 

मौसम के बदले मिजाज के कारण बीते 17 दिनों में दूसरी बार अधिकतम तापमान 40 से नीचे पहुंचा। इससे पहले 14 जून को पारा 40 से कम दर्ज किया गया था। शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन कम 36.7 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच कम 22.8 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 57 से 96 फीसदी रहा। वहीं, दिल्ली के 11 मानक केंद्रों पर भी पारा 40 से नीचे दर्ज किया गया।

अगले चार दिनों तक जारी रहेगी गर्मी से राहत 

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए अगले चार दिनों तक बारिश की वजह से गर्मी से राहत की उम्मीद जताई है। अगले 24 घंटे के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस कड़ी में बारिश होने के साथ अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। हालांकि, इसके अगले दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यानि रविवार को दिल्ली में तेज बारिश की संभावना है। 

अधिकतम तापमान- 35 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम तापमान- 22 डिग्री सेल्सियस 

सूर्यास्त का समय: 7:21 बजे

सूर्योदय का समय: 5:24 बजे

-दिनभर बादल छाए रहने के साथ बारिश के आसार हैं। 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग का यलो अलर्ट जारी है।

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks