Delhi Weather: गर्मी के तेवर पड़े ढिले, कल सुबह होगी बारिश; मौसम होगा खुशनुमा


बीते कई दिनों से उमस भरी गर्मी के तेवर झेल रहे लोगों को शनिवार को राहत मिली। आसमान में दिनभर बादल छाए रहने की वजह से खुशनुमा मौसम से लोगों ने राहत की सांस ली। विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार सुबह से दिल्ली के कुछ इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की जा सकती है। ऐसे में अगले 24 घंटे में गर्मी के तेवर और ढीले पड़ने की संभावना है।

 

शनिवार सुबह से ही बादलों ने आसमान में डेरा डाले रखा। रूक-रूक कर काले बादल छाए, लेकिन दिल्ली में कहीं भी बारिश दर्ज नहीं हुई। हालांकि, धूप न निकलने की वजह से लोगों को राहत मिली। बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से एक कम 35.1 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन अधिक 30.5 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 65 से 73 फीसदी तक दर्ज  किया गया। 

 

स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी महेश पलावत के मुताबिक, पूर्वी दिशा से आने वाली नमी भरी हवाओं का दौर जारी है। वहीं, दक्षिण-पश्चिम मानसून का पश्चिमी सिरा देश के उत्तरी हिस्से में पहुंच रहा है। इस वजह से उत्तर प्रदेश व हरियाणा समेत कई राज्यों में बारिश हो रही है। वहीं, शनिवार रात या रविवार सुबह तक दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। अभी लगातार दो दिनों तक यह स्थिति बनी रहेगी। इसके बाद आगामी 13 व 14 जुलाई को बारिश दर्ज की जा सकती है। पलावत ने कहा कि अभी मानसून की ट्रफ देश के मध्य हिस्से में है। इस वजह से दिल्ली-एनसीआर में बारिश नहीं हो रही है। उम्मीद है कि अगले आठ से 10  दिनों में यह ऊपर की तरफ बढ़ेगी व अच्छी बारिश के आसार हैं। 

वहीं, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को दिनभर बादल छाए रहने के साथ बारिश दर्ज की जा सकती है। अधिकतम तापमान 33 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके अगले दिन भी हल्की बारिश के आसार हैं। 

अधिकतम तापमान- 33 डिग्री सेल्सियस 

न्यूनतम तापमान- 26 डिग्री सेल्सियस 

सूर्यास्त का समय: 7:22 बजे

सूर्योदय का समय: 5:32 बजे

-दिनभर बादल छाए रहने के साथ बारिश की संभावना। मध्यम रफ्तार से चलेंगी हवाएं, हवा में नमी का स्तर रहेगा अधिक। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks