दिल्ली : अब महज पांच रुपये में घर आएगा मनोरंजन का संसार, तेजी से बढ़ रहे हैं खरीदार


रश्मि शर्मा, नई दिल्ली
Published by: दुष्यंत शर्मा
Updated Wed, 16 Mar 2022 05:05 AM IST

सार

सरकारी स्कूल के बच्चे किराए पर उपलब्ध करा रहे हैं ओटीटी प्लेटफॉर्म।

demo pic

demo pic
– फोटो : सोशल मीडिया

epaper

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

अब सिर्फ पांच रुपये खर्च करके मनोरंजन के ‘संसार’ में पहुंचा जा सकता है। मनचाही फिल्म हो या वेब सीरीज, सीरियल आदि कोई भी वीडियो आपको ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म पर मिल जाएगी।

चौंकिएगा नहीं, क्योंकि अब नेटफिलक्स, प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस, हॉट स्टार, जी-5 का आनंद सिर्फ पांच रुपये खर्च करके लिया जा सकता है। दिल्ली के सरकारी स्कूल के विद्यार्थी प्रति घंटे के हिसाब से किराए पर यह प्लेटफॉर्म उपलब्ध करा रहे हैं। कुछ ही दिनों में इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ी है कि विद्यार्थी व्हाट्सएप और इंटरनेट पर इन प्लेटफॉर्म के सब्सक्रिप्शन बड़ी संख्या में उपलब्ध करा रहे हैं।

दिल्ली के नारायणा स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय के पहली शिफ्ट के छात्रों की टीम ने बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के तहत ओटीटी हब नाम से एक स्टार्टअप तैयार किया है। इस हब पर वह तमाम ओटीटी प्लेटफॉर्म किराए पर उपलब्ध करा रहे हैं। इसके लिए पहले इन प्लेटफॉर्म के सबस्क्रिपशन पूरी कीमत देकर खरीदते हैं। बाद में इन्हें घंटों के हिसाब से यूजर को किराए पर उपलब्ध कराते हैं। छात्र अपने सब्सक्रिप्शन का पासवर्ड यूजर से शेयर करते हैं, जिससे कि वह प्लेटफॉर्म पर सीरीज या फिल्म का आनंद ले सकें।

12वीं के साइंस स्ट्रीम के आठ छात्रों की टीम ने यह स्टार्टअप तैयार किया है। इनमें से एक टीम के सदस्य तनवीर आलम ने बताया कि इस स्टार्टअप को तैयार करते समय सोचा था कि कुछ ऐसा होना चाहिए जो कि बिल्कुल अलग हो और घर बैठे हो जाए। कोरोना महामारी के कारण घर से बाहर जाने की इजाजत नहीं थी।

495 के सब्सक्रिप्शन पर 1200 रुपये कमाए

तनवीर ने कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म के सब्सक्रिप्शन मंहगे होते हैं, इसलिए सस्ता उपलब्ध कराना चाहते थे। पहले 495 रुपये का सब्सक्रिप्शन लिया और उसे किराए पर देकर 1200 रुपये कमाए हैं। इस तरह 700 रुपये का लाभ हुआ है। जल्द ही छह हजार रुपये तक का लाभ होने की उम्मीद कर रहे हैं। अब वह इसके लिए एप तैयार करने की सोच रहे हैं, जिससे कि सब अपने-अपने स्लॉट एप से ही बुक कर सकें।

जब फिल्म घंटों की है तो सब्सक्रिप्शन महीनों का क्यों हो : जब फिल्म घंटों की है तो सब्सक्रिप्शन महीनों का क्यों हो। इस टैगलाइन के साथ विद्यार्थियों ने ओटीटी हब तैयार किया। वह बताते हैं कि हम लोगों से पांच रुपये प्रतिघंटे के हिसाब से किराया लेते हैं और प्रतिदिन के हिसाब से 39 रुपये।

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks