बाबा बर्फानी के भक्त यहां देखें 2 साल बाद शुरू हो रही अमरनाथा यात्रा के लिए कैसे करना है रजिस्ट्रेशन


नई दिल्ली . बाबा बर्फानी के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है. कोविड-19 के कारण 2 साल से बंद अमरनाथ यात्रा इस साल फिर से चालू होगी. यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन सोमवार से शुरू हो गए हैं. आप अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 30 जून से होगी और 43 दिन तक चलने वाली यह यात्रा 11 अगस्त को समाप्त हो जाएगी. आइए देखते हैं कि आप इस यात्रा के लिए किस तरह रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

आप पांच प्रकार से यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. एडवांस, ऑनलाइन, ग्रुप, एनआरआई व ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन. यह सभी रजिस्ट्रेशन श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर ही होंगे.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: यात्रीगण ध्यान दें! छुट्टियों में अयोध्या जाने का बना रहे प्‍लान तो इस समर स्‍पेशल ट्रेन में तुरंत बुक करा लें ट‍िकट, यहां देखें पूरा शेड्यूल

कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
इसके लिए आप अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट http://jksasb.nic.in/register.aspx पर जाएं. इसके बाद आपको वेबसाइट पर रजिस्टर का विकल्प दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें और फॉर्म भरें व इसके बाद भुगतान करें. गौरतलब है कि 1 मोबाइल नंबर से 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो सकता है. अगर आप हेलीकॉप्टर से यात्रा करना चाहते हैं तो आपको एसएएसबी मोबाइल ऐप से अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. एनआरआई श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन चयनित रूट और कोटे के आधार पर किया जाता है. इसके अलावा ग्रुप रजिस्ट्रेशन में न्यूनतम 5 और अधिकतम 50 लोग पंजीकरण करा सकते हैं. यदि आप एडवांस रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सकें हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है आप जम्मू और श्रीनगर में भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- पैसेंजर के लिए पहली बार उड़ान भरेगी मेड इन इंडिया प्लेन, कल से शुरू होगी डिब्रूगढ़-पासीघाट हवाई सेवा

जरुरी दस्तावेज
यात्रा के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों को आवश्यकता होगी. मसलन मेडिकल सर्टिफिकेट और पासपोर्ट साइज फोटो आदि. मेडिकल सर्टिफिकेट आप किसी डॉक्टर या मेडिकल संस्थान से प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि, यह एक तय समय के अंदर ही लिया गया हो. यात्रा के लिए आपकी आयु 13 वर्ष से अधिक या 75 वर्ष से कम होनी चाहिए. इसके अलावा 6 महीने से अधिक की गर्भावस्था वाली महिलाओं को यात्रा की अनुमति नहीं है.

बीमा कवर बढ़ाया गया
अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने कहा है कि हर श्रद्धालु को आरएफआईडी (रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेश) दिया जाएगा ताकि उन्हें ट्रैक किया जा सके. साथ ही उनका बीमा कवर 3 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया गया है. इसके अलावा टट्टू संभालने वाले लोगों का बीमा कवर की अवधि 1 साल के लिए बढ़ा दी गई है.

Tags: Pilgrims

image Source

Enable Notifications OK No thanks