स्पाइसजेट के खिलाफ डीजीसीए की बड़ी कार्रवाई, उड़ानों की संख्या घटाकर आधी कर दी, आखिर क्‍यों उठाया ये कदम?


हाइलाइट्स

स्पाइसजेट के खिलाफ डीजीसीए की बड़ी कार्रवाई.
8 हफ्तों के लिए उड़ानों की संख्या 50 फीसदी तक सीमित की गई.
विमानों में कई गड़बड़ियों के बाद उठाया गया कदम.

नई दिल्‍ली. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने स्पाइसजेट की उड़ानों की संख्या को अगले आठ हफ्तों के लिए घटाकर 50 फीसदी करने का आदेश दिया है. बता दें कि 19 जून से अब तक कंपनी के विमानों में तकनीकी खराबी आने की करीब 8 घटनाएं सामने आ चुकी हैं. डीजीसीए ने इस संबंध में विमान कंपनी को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था.

विमानन नियामक के इस आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए स्पाइसजेट ने कहा है कि वह इस आदेश का पालन करेंगे और इससे उनकी उड़ानों के संचालन पर कोई असर नहीं होगा. डीजीसीए ने बुधवार को जारी अपने आदेश में कहा है कि विभिन्न स्थलों की जांच, निरीक्षण और स्पाइसजेट की ओर से दिए गए जवाब के मद्देनजर, सुरक्षित और विश्वसनीय सेवा का सुचारू रूप से परिचालन करने के लिए स्पाइसजेट की गर्मियों के लिए स्वीकृत उड़ानों की संख्या आठ हफ्तों तक 50 फीसदी पर सीमित की जाती है.

ये भी पढ़ें- वेदांता के बॉस Anil Agarwal ने ‘ड्रेस एंड एड्रेस’ का मंत्र देते हुए सही ड्रेसिंग का महत्व बताया, कहा- एक सूट में कई बड़ी डील की

कब-कब हुई गड़बड़ी
स्पाइसजेट के विमानों में गड़बड़ी की शुरुआत 19 जून को हुई थी. कंपनी के बोइंग यात्री विमान 737-800 ने पटना से उड़ान भरी लेकिन टेक ऑफ के कुछ ही देर बाद विमान को वापस पटना उतारना पड़ा. अधिकारियों के अनुसार, एक पक्षी विमान से टकरा गया था जिसके कारण इंजन से धुंआ निकले लगा था. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. विमान में पायलट व क्रू मेंबर समेत कुल 191 लोग सवार थे. उसी दिन दिल्ली से उड़ान भरने वाले एक विमान के केबिन में उचित प्रेशर न बन पाने के कारण उसे दोबार लैंड कराना पड़ा था. 24 जून को गुवाहाटी से कोलकाता जा रही फ्लाइट की फ्यूजलैश वॉर्निंग लाइट बीप करने लगी. इसके बाद विमान को दोबारा गुवाहाटी में लैंड कराया गया. 25 जून को फिर ऐसी ही समस्या सामने आई. 2 जुलाई को दिल्ली-जबलपुर फ्लाइट के यात्री केबिन में धुंआ निकलने के बाद उसे वापस लैंड कराया गया.

5 जुलाई को 3 तीन विमानों में गड़बड़ी
इस दिन 150 यात्रियों के साथ दिल्ली से दुबई जा रहे विमान में पायलट को ईंधन की असमान्य कमी दिखाई दी जिसके बाद विमान को कराची में लैंड कराया गया. 5 जुलाई को ही एक गुजरात से मुंबई जा रही फ्लाइट की विंडशील्ड उड़ान के समय क्रैक हो गई जिसके बाद इसकी प्रायोरिटी लैंडिंग कराई गई. तीसरी घटना कोलकाता से चीन जा रही कार्गो विमान में हुई. विमान के टेक ऑफ के ठीक बाद उसके वेदर रडार में तकनीकी खामी आ गई और विमान को वापस कोलकाता में लैंड कराना पड़ा.

Tags: Airlines, Business news, Business news in hindi, DGCA, Spicejet

image Source

Enable Notifications OK No thanks