Diabetes care: बीपी और ब्लड शुगर दोनों की होगी छुट्टी! सिर्फ इस एक चीज का करें सेवन


हाइलाइट्स

हालांकि अन्य बादाम में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन पिस्ता का ग्लाइसीमिक इंडेक्स बहुत कम होता है
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 42.2 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं

Tips to lower bp and blood sugar: आधुनिक लाइस्टाइल से संबंधित तीन सबसे बड़ी बीमारियां हैं, वे हैं-मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज. ये तीनों बीमारियां आज दुनिया के लिए परेशानी का सबब है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया भर में एक अरब से ज्यादा लोग अत्यधिक वजन या मोटापे से पीड़ित हैं. वहीं 1.28 अरब लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं. इनमें गरीब और मध्यम आय वाले देशों के लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है. जहां तक डायबिटीज की बात है तो डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 42.2 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. इससे भी बड़ी चिंता की बात यह है कि डायबिटीज के कारण हर साल करीब 15 लाख लोगों की मौत हो जाती है. यानी इन तीनों क्रोनिक बीमारियों से करीब 3 करोड़ लोग प्रभावित हैं. और इन तीनों बीमारियों का कारण गतिहीन जीवनशैली ही है. अगर दैनिक जीवन में शरीर को गतिशील बनाकर रोजाना पिस्ता खाया जाए तो इन तीनों बीमारियों से बहुत हद तक छुटकारा मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें-  Diabetic finger stiff: हाथों की उंगलियां भी हो जाती हैं लॉक? तो हो जाइये सावधान; इस बीमारी के हैं लक्षण

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक पिस्ता सुपर हेल्दी फूड है. पिस्ता में हेल्दी फैट के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एसेंशियल न्यूट्रेंट के कारण यह वेट लॉस और हार्ट की हेल्थ के लिए बेहतरीन डाइट है. 28 ग्राम पिश्ता में 159 कैलोरी, 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3 ग्राम फाइबर, 13 ग्राम हेल्दी फैट, 6 प्रतिशत पोटैशियम और कई अन्य तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

इस तरह बीपी और कोलेस्ट्रॉल को कम करता
पिस्ता का नियमित सेवन हार्ट डिजीज के जोखिम को एकदम कम कर देता है. पिस्ता में मौजूद हाई एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करता है. इस प्रकार यह हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है. पिस्ता को लेकर जितनी भी स्टडी हुई हैं उनमें 67 प्रतिशत ने माना है कि पिश्ता एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

ब्लड शुगर को इस तरह कम करता
हालांकि अन्य बादाम में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन पिस्ता का ग्लाइसीमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. इसका मतलब यह हुआ है कि पिस्ता ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है. एक अध्ययन में पाया गया था कि पिश्ता के सेवन से हेल्दी ब्लड शुगर बढ़ता है. एक अन्य अध्ययन में पाया गया था कि 56 ग्राम पिस्ता से ब्लड शुगर 20 से 30 प्रतिशत कम हो गया. पिस्ता में मौजूद फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स हेल्दी फैट, फेनोलिक कंपाउंड, कैरोटीनॉएड जैसे तत्व ब्लड शुगर को पूरी तरह से नियंत्रण में ला देते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

image Source

Enable Notifications OK No thanks