डायबिटीज के मरीज किचन में रखे इन मसालों का जरूर करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर


Herbs And Spices To Control Blood Sugar: डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patients) को अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना बहुत ही जरूरी है. आपको बता दें कि डायबिटीज रोगियों को बहुत से चीजों को खाने-पीने की मनाही होती है. वहीं डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल में रखा जा सकता है. ऐसा करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज के मरीज को ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), फैट (Fat) और चीनीयुक्‍त मीठे पदार्थ खाने से बचना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों को साबुत अनाज, ओट्स, चने का आटा, मोटे अनाज और दूसरे हाई फाइबर फूड का सेवन अधिक करना चाहिए. वहीं डायबिटीज के रोगियों को एक साथ अधिक भोजन का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. एनडीटीवी की खबर के अनुसार आप अपनी डाइट में किचन में रखे कुछ ऐसे मसालों को शामिल कर सकते हैं, जो आसानी से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो मसाले.

अदरक
अदरक को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि अदरक का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. अदरक इंसुलिन स्राव को नियंत्रित करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में जरूर खाएं सोंठ के लड्डू, बढ़ेगी इम्‍यूनिटी और बॉडी पेन से मिलेगा छुटकारा

मेथी
मेथी को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. आप डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए मेथी के दाने और मेथी के साग का सेवन कर सकते हैं. यह शरीर में ग्लूकोज टॉलरेंस को बेहतर बनाने में मदद करती है.

दालचीनी
दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है जो स्वाद और सेहत से भरपूर होता है. दालचीनी इंसुलिन गतिविधि को ट्रिगर करने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ावा देने में मदद करती है.

हल्दी
डॉक्टरों के अनुसार, हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है और डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद करता है. हल्दी शरीर को कई फायदे पहुंचा सकती है. हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होती है. आप अपने डाइट में हल्दी को कई तरह से शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : Tulsi Tea Benefits: सुबह उठते ही जरूर पिएं तुलसी की चाय, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

तुलसी
तुलसी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाती है और शरीर को मजबूत बनाती है. आपको बता दें कि तुलसी रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है. तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं. वहीं तुलसी को मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी जाना जाता है.

Tags: Diabetes, Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks