डायबिटीज और ब्लडप्रेशर के रोगियों को पहले दिन से मिलेगी कवरेज, निवा बुपा ने शुरू किया नया प्लान


हाइलाइट्स

निवा बुपा ने डायबिटीज और हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए शुरू की नई पॉलिसी.
इस पॉलिसी के तहत मरीजों को पहले से दिन से मिलने लगेगी इंश्योरेंस कवरेज.
यह पॉलिसी उन लोगों के लिए है जिनके पास रीएश्योर प्लान है.

नई दिल्ली. बीमा कंपनी Niva Bupa Health Insurance Company Limited ने डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए एक नई हेल्थ पॉलिसी शुरू की है. यह एक राइडर प्लान है. स्मार्ट हेल्थ+ डिजीज मैनेजमेंट प्लान पहले दिन से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और इसकी जटिलताओं के लिए कवरेज प्रदान करेगा. यह योजना भारत में इन बीमारियों से पीड़ित लोगों की अधिक संख्या को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई थी. राइडर प्लान उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिन्होंने रीएश्योर प्लान लिया है.

पूर्व में मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के नाम से जानी जाने वाली निवा बूपा ने मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन ग्राहकों के लिए अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम अधिक है और इसलिए इन्हें तत्काल कवर की आवश्यकता है.” कंपनी ने कहा कि इस प्लान का उद्देश्य डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को बिना किसी चिंता के जीवन जीने का विश्वास दिलाना है. स्मार्टहेल्थ+ डिजीज मैनेजमेंट राइडर एक स्वस्थ्य जीवनशैली अपनाने पर तीन माह में एक बार मुफ्त स्वास्थ्य जांच और स्वास्थ्य बीमा के रीन्यूअल पर प्रीमियम में 20 प्रतिशत छूट की भी पेशकश करता है.

ये भी पढ़ें- QR कोड स्कैन करके खोलिए NPS अकाउंट, बैंक ऑफ इंडिया दिया डिजिटल प्लेटफार्म

ग्राहकों पर आंतरिक शोध
निवा बूपा ने कहा कि उसने ग्राहकों को लेकर एक आंतरिक शोध किया, जिसमें पता चला कि डायबिटीज और हाई ब्लडप्रेशर से पीड़ित अधिकांश लोग अतिरिक्त लोडिंग प्रीमियम का भुगतान करने के बाद भी कवरेज प्राप्त करने के लिए 2-4 साल का इंतजार करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में डायबिटीज और हाई ब्लडप्रेशर जैसी बीमारियां तेजी से शहरीकरण, सुस्त जीवन शैली और लोगों के बीच गैर-पौष्टिक आहार की लोकप्रियता के कारण बढ़ रही हैं.

भारत में डायबिटीज की स्थिति चिंताजनक
विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार, भारत की वयस्क आबादी में अनुमानित 7.29 करोड़ लोग  डायबिटीज से पीड़ित हैं और यह चिंता की बड़ी वजह है. इस साल इंडिया काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च द्वारा जारी एक अन्य रिपोर्ट में पता चला है कि, भारत में चार वयस्कों में से एक हाई ब्ल्डप्रेशर से पीड़ित है और केवल 10 प्रतिशत रोगियों का ब्ल्डप्रेशर नियंत्रण में है.

निदेशक का बयान
निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस के अंडराइटिंग प्रोडक्ट्स और क्लेम्स के निदेशक  भाबातोष मिश्रा ने कहा, “हमें स्मार्ट हेल्थ+ डिजीज मैनेजमेंट राइडर के लॉन्च की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जिसका उद्देश्य रीएश्योर को ग्राहकों के लिए अधिक स्मार्ट, सर्व-समावेशी और अधिक सुलभ बनाना है. हम उन्हें बिना किसी चिंता के अपना जीवन जीने की स्वतंत्रता देना चाहते हैं. स्मार्ट हेल्थ+ डिजीज मैनेजमेंट राइडर उन्हें पहले दिन से ही सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच देगा.”

Tags: Business news, Diabetes, Health, Health Insurance, Health insurance cover

image Source

Enable Notifications OK No thanks