IPL: ऋषभ पंत को टक्कर देने आए दिनेश बाना, U19 World Cup में 500 के स्ट्राइक रेट से बनाए रन


नई दिल्ली. भारतीय टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under 19 World Cup) के फाइनल में पहुंच गई है. टीम को इस मुकाम तक पहुंचाने में युवा बल्लेबाजों और गेंदबाजों के साथ एक ऐसा नाम भी है, जिसकी चर्चा कम हो रही है. यह नाम दिनेश बाना (Dinesh Bana) का है. 19 साल का यह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज है. दिनेश बाना की विकेटकीपर तो बेहतरीन है ही, लेकिन उनकी बल्लेबाजी भी बाकमाल है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्हें सिर्फ 4 गेंदें खेलने का मौका मिला और उन्होंने इनमें 500 की स्ट्राइक रेट से रन ठोक दिए. दिनेश बाना की इस आक्रामक बल्लेबाजी ने ना सिर्फ क्रिकेट फैंस का दिल जीता, बल्कि आईपीएल टीमों (IPL Teams) की नजरें भी उन पर टिक गई हैं.

हरियाणा के दिनेश बाना भारत की मौजूदा अंडर-19 टीम (India Under 19 में मिडिल-लोअर ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हैं. टीम में उनकी बैटिंग पोजीशन जरूरत के हिसाब से बदलती रहती है. कई बार तेज बल्लेबाजी के लिए उन्हें प्रमोट भी किया जाता है. बाना (Dinesh Bana) का खेल काफी हद तक ऋषभ पंत (Rishabh Pant) जैसा है. ऋषभ पंत अभी भारत के नंबर-1 विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और तीनों फॉर्मेट में टीम की प्रतिनिधित्व करते हैं. उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दुनियाभर में प्रशंसक हैं. इसके बावजूद उन्हें ईशान किशन (Ishan Kishan) और संजू सैमसन (Sanju Samson) जैसे युवा विकेटकीपर बल्लेबाजों से लगातार चुनौती मिलती रही है. इस कड़ी में अब दिनेश बाना का नाम भी जुड़ गया है, जिन्होंने तीन दिन पहले ही अंडर-19 वर्ल्ड कप में तेज बैटिंग का विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

हिसार में जन्मे दिनेश बाना ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 गेंद पर नाबाद 20 रन बनाए. उन्होंने 2 छक्के और 2 चौके जड़े. उनका स्ट्राइक रेट 500 रहा. दिनेश बाना इसके साथ ही पुरुष या महिला या अंडर-19 क्रिकेट की किसी भी कैटेगरी में 4 या उससे अधिक गेंद खेलकर सिर्फ बाउंड्री से रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं. दिनेश बाना ने अपने खेल से समूचे खेल जगत का ध्यान खींचा है. अगर वे इसी साल आईपीएल में खेलते दिख जाएं तो हैरान नहीं होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: क्या वीरेंद्र सहवाग को पहले से पता था कुंबले की कोच पद से होगी छुट्टी? BCCI के पूर्व अधिकारी की किताब में खुलासा

U19 World Cup: रोज 3 घंटे लोकल ट्रेन में सफर किया, वर्ल्ड चैम्पियन खिलाड़ी ने तराशा, अब दिलाएगा भारत को 5वां खिताब

कोच रनवीर जाखड़ (Ranveer Jhakar) कहते हैं कि दिनेश बाना अभी मिडिल-लोअर ऑर्डर में खेलते हैं. अगर उन्हें ऊपरी क्रम पर बैटिंग करने का मौका मिला तो उनकी कमाल की बल्लेबाजी पूरी दुनिया का ध्यान खींच सकती है. रनवीर जाखड़ बताते हैं कि दिनेश बाना की विकेटकीपिंग भी बेहतरीन है. वे अपनी कीपिंग सुधारने के लिए 8-9 घंटे की प्रैक्टिस करते हैं.

भारतीय अंडर-19 टीम शनिवार को शाम 6.30 से अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में उतरेगी. उसका मुकाबला इंग्लैंड से है. भारत ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम को 96 रन से हराया था. उसने टूर्नामेंट के बाकी मैच भी प्रभावशाली अंदाज से जीते हैं. ऐसे में फाइनल में भारतीय टीम को ही जीत का दावेदार माना जा रहा है.

Tags: Dinesh Bana, India under 19, IPL, Ishan kishan, Rishabh Pant, Under 19 World Cup

image Source

Enable Notifications OK No thanks