Exclusive: दिनेश बाना 8 से 9 घंटे करते हैं प्रैक्टिस, 4 महीने पहले 14 छक्के लगाकर आए थे सुर्खियों में


नई दिल्ली. दिनेश बाना (Dinesh Bana) आज यह नाम सभी क्रिकेट फैंस को पता है. अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under-19 World Cup) के सेमीफाइनल में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 गेंद पर नाबाद 20 रन बनाए थे. 2 छक्के और 2 चौके जड़े. भारत ने यह मुकाबला (India vs Australia) 96 रन से जीतकर फाइनल में जगह बनाई. बाना पुरुष, महिला और अंडर-19 किसी भी कैटेगरी में 4 या उससे अधिक गेंद खेलकर सिर्फ बाउंड्री से रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर भी बन गए हैं. लेकिन उन्हें यहां तक लाने में कोच रनवीर जाखड़ (Ranveer Jhakar) का अहम योगदान है. मैदान पर एक बार कैच प्रैक्टिस के दौरान उनकी नजर बाना पर पड़ी थी. इसके बाद उन्होंने खिलाड़ी को कोचिंग देना शुरू किया और रिजल्ट आज सभी के सामने है.

रनवीर जाखड़ ने News18 से बात करते हुए कहा, ‘वीनू मांकड़ के शुरुआती 2 मैच में उसे हरियाणा से खेलने का मौका नहीं मिला. अगले 3 मैच में लगातार 3 अर्धशतक लगाकर बाना ने खुद को साबित किया. वे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे.’ उन्होंने बताया कि पिछले नवंबर में चैलेंजर ट्रॉफी के एक मुकाबले में बाना ने 98 गेंद पर 170 रन बनाकर सेलेक्टर्स का ध्यान खींचा और यहीं से उसका भारतीय अंडर-19 टीम का रास्ता बना. पारी में उन्होंने 10 चौके और 14 छक्के जड़े थे. यानी 124 रन सिर्फ बाउंड्री से बना डाले थे.

नंबर-3 पर खेलता है इंटर डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट में

रनवीर जाखड़ ने बताया दिनेश बाना इंटर डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट में नंबर-3 पर खेलते रहे हैं. लेकिन वीनू मांकड़ में वह निचले क्रम पर खेलता है. यदि उसे ऊपरी क्रम पर मौका मिलेगा तो वह और अच्छा प्रदर्शन कर सकता है. वह एक अच्छा विकेटकीपर भी है. वह 8 से 9 घंटे प्रैक्टिस करता है. मालूम हो कि जाखड़ खुद भी विकेटकीपर बल्लेबाज रहे. ऐसे में दिनेश माना अब उनके सपने को पूरा कर रहा रहा है.

लक्ष्मण कर रहे हैं पूरा सपोर्ट

मालूम हो कि वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) अभी एनसीए के प्रमुख हैं और अंडर-19 टीम के साथ वेस्टइंडीज में ही हैं. बाना अभी सोफिया स्पोर्ट्स एकेडमी में ट्रेनिंग ले रहे हैं. एकेडमी के मैनेजर प्रशांत कुमार ने बताया कि उनकी बाना से बात हुई थी. उसने बताया कि लक्ष्मण नेट्स पर बात करते हैं और खुद गेंदबाजी भी कर रहे हैं. उन्हें उनका काफी सपोर्ट मिल रहा है. मालूम हो कि भारत ने सबसे अधिक 4 बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. उसकी नजर रिकॉर्ड 5वें खिताब पर है.

यह भी पढ़ें: U19 World Cup: सेमीफाइनल के शतकवीर कप्तान यश धुल ने बताया- 2 विकेट गिरने के बाद किस सोच के साथ की बल्लेबाजी

दिन-रात जूनियर कोच करते हैं मदद

विकास कड़वासरा एकेडमी में बतौर जूनियर कोच कार्यरत हैं. वे खिलाड़ियों की मदद के लिए दिन-रात लगे रहते हैं. वे खिलाड़ियों के सामान लेकर खुद कई बार विभिन्न राज्यों में गए. रणवीर जाखड़ ने बताया कि दिनेश बाना के पिता महावीर बाना हरियाणा पुलिस में कार्यरत हैं. दिनेश की एक छोटी बहन है, जबकि मां हाउस वाइफ हैं. पिता चाहते थे कि बेटा इंजीनियर बने, लेकिन उसकी मेहनत देखकर उन्होंने उसे खेलने का मौका दिया. मालूम हो कि दिनेश पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को अपना आदर्श मानते हैं. भारतीय टीम फाइनल में 5 फरवरी को इंग्लैंड से (India vs England) भिड़ेगी. दोनों टीमें अब तक टूर्नामेंट में अपराजेय रही हैं.

Tags: Australia, BCCI, England, India under 19, Under 19 World Cup, Vvs laxman, Yash Dhull

image Source

Enable Notifications OK No thanks