दिनेश कार्तिक ने हार्दिक पंड्या को बताया-कैसे की टीम इंडिया में वापसी? देखें Video


नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए चौथे टी20 मैच में टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने शानदार 55 रन की पारी खेली. उनकी इस पारी के चलते भारत ने 6 विकेट पर 169 रन बनाए. यह कार्तिक का टी20 इंटरनेशनल में पहला अर्धशतक था. भारत ने इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 82 रन से शिकस्त दी. जीत के लिए 170 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम 87 रन पर ढेर हो गई. टीम इंडिया को चौथे मैच में जीत दिलाने में कार्तिक ने अहम भूमिका निभाई. उनकी 27 गेंदों पर खेली गई 55 रन की पारी से हार्दिक पंड्या काफी प्रभावित हुए. मैच के बाद हार्दिक पंड्या ने दिनेश कार्तिक का इंटरव्यू लिया. इस दौरान कार्तिक ने बताया कि उन्होंने टीम में वापसी के लिए क्या किया?

टी20 इंटरनेशलन में पहला अर्धशतक लगाने वाले दिनेश कार्तिक ने मैच के बाद मैदान पर बैठकर हार्दिक पंड्या से बात की. पंड्या इस सीरीज में भारतीय टीम के उपकप्तान हैं. बीसीसीआई ने इन दोनों क्रिकेटरों की बातचीत का वीडियो अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है. इंटरव्यू के दौरान हार्दिक ने कार्तिक से उनकी अर्धशतकीय पारी और भारतीय टीम में वापसी से जुड़े कई सवाल पूछे.

बल्लेबाजी के दौरान कैसा माइंडसेट?
इंटरव्यू के दौरान हार्दिक ने उनके माइंडसेट के बारे में बात की. कार्तिक ने कहा, ‘मध्यक्रम के बल्लेबाज को कई बार परिस्थितियों के अनुसार अलग तरह से सामना करना होता है. आप किसको टारगेट करें और कैसे अपनी पारी आगे लेकर जाएं. मैच में सेट होने के बाद मुझे पता था कि अब आगे क्या करना है?’ कार्तिक ऩे आगे कहा, ‘हम अक्सर उतनी बात नहीं करते हैं लेकिन जैसे-जैसे आगे बढ़े इस साझेदारी ने मदद की. यह एक जरूरी साझेदारी रही. सीरीज में 1-2 से पिछड़ने के बाद बराबरी पर आना बेहद जरूरी था.

कार्तिक ने आगे कहा, “मैं सोचा जो दबाव हम पर है उसे दक्षिण अफ्रीका पर क्यों न डाला जाय? मैंने अपनी पारी का आनंद लिया.’ दिनेश कार्तिक ने इस मकाबले में हार्दिक पंड्या के साथ 65 रन की साझेदारी की थी.”

यह भी पढ़ें

दिनेश कार्तिक का डेब्यू के 16 साल बाद T20 में पहला अर्धशतक… Dhoni का रिकॉर्ड टूटा, भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ी जीत

On This Day: 17 रन पर 5 विकेट गिरे, फिर कपिल देव ने भारत के लिए जड़ा पहला वनडे शतक, खेली 175 रनों की पारी

वर्ल्ड कप खेलने की तमन्ना
इस दौरान जब हार्दिक ने उनसे यह पूछा कि आपको इतनी मेहनत करने की प्रेरणा किसने दी. इस सवाल के जवाब में कार्तिक ने कहा, “मैं टी20 विश्व कप खेलने के लिए प्रतिबद्ध था. इसलिए मेरे लिए यह जरूरी था. मुझे पता है कि टीम से ड्रॉप होना किसे कहते हैं. मुझे यह भी पता है कि देश के लिए खेलना कितनी बड़ी बात है. इसलिए मैं कुछ अलग करना चाहता था. आईपीएल 2022 में आरसीबी ने मुझे वो मंच दिया वो भूमिका दी जिसका मैंने खूब आनंद लिया. इसके लिए मैंने जमकर प्रैक्टिस की, काम किया और उसका असर होते दिखा. उसके बाद कप्तान, कोच और चयनकर्ताओं ने मुझ पर भरोसा किया. इस तरह वापसी करना अच्छा लगता है.”

Tags: Dinesh karthik, Hardik Pandya, Ind vs sa, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks