ना करें चावल पकाने के बाद इसके पानी को फेंकने की भूल, त्वचा और बालों के लिए है संजीवनी के सामान


क्या आप जानती हैं कि चावल का पानी हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चावल के पानी में विटामिन, फ्लेवोनॉयड और फेनोलिक गुण होते हैं जो चेहरे और बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करते हैं। राइस वाटर के इस्तेमाल से त्वचा और बालों से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

चावल का इस्तेमाल आपने पुलाव, खीर और अन्य मज़ेदार रेसिपीज बनाने में तो किया ही होगा। आमतौर पर हम चावल पकाते समय इसके पानी को, जिसे मांड भी कहते हैं, उसे फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि चावल का पानी हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चावल के पानी में विटामिन, फ्लेवोनॉयड और फेनोलिक गुण होते हैं जो चेहरे और बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करते हैं। राइस वाटर के इस्तेमाल से त्वचा और बालों से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आज के इस लेख में हम आपको चावल के पानी के फायदे बताने जा रहे हैं – 

इसे भी पढ़ें: वैलेंटाइन डे पर दिखना है खूबसूरत तो पहले से शुरू कर दें तैयारी, फॉलो करें ये ब्यूटी टिप्स

त्वचा के लिए चावल के पानी के फायदे 

प्राकृतिक सनस्क्रीन 

चावल का पानी एक प्राकृतिक सनस्क्रीन की तरह काम करता है। सूरज की रोशनी और केमिकल के कारण चेहरे की त्वचा को नुकसान पहंचता है। ऐसे में चावल के पानी से चेहरा धोने से त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ता है और झुर्रियाँ नहीं बढ़ती। चावल के पानी से चेहरा साफ करने से चेहरा हाइड्रेटेड रहता है।  

रंगत निखारे 

चावल के पानी से चेहरा धोने से पिंग्मेंटेशन और हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या दूर होती है और रंगत भी  निखरती है। इसके लिए रुई की मदद से चावल का पानी चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 

दूर होती है झुर्रियां-झाइयाँ 

चावल के पानी में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे तत्व मौजूद होते हैं जिससे चेहरे की झुर्रियाँ, झाइयाँ और बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है।

मुंहासे दूर करे और त्वचा हाइड्रेट करे 

चावल के पानी को चेहरे पर लगाने से मुंहासे और स्किन इंफेक्शन से राहत मिलती है। चावल के पानी में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक गुण रूखी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती है और त्वचा में निखार आता है।

इसे भी पढ़ें: विंटर में बनाएं यह क्विक हेयरस्टाइल्स और दिखें स्टनिंग

बालों के लिए चावल के पानी के फायदे 

बाल घने और मजबूत बनाए 

बालों के लिए चावल का पानी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें एमिनो एसिड मौजूद होता है जो बालों को मुलायम और मजबूत बनाने में काफी असरदार होता है। चावल के पानी को बालों में लगाने से बाल लंबे, घने और मजबूत बनते हैं।   

सफेद बालों की समस्या दूर करे 

आजकल बाजारों में मौजूद शैंपू और अन्य हेयर प्रोडक्ट्स में भारी मात्रा में केमिकल मौजूद  होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे बाल रूखे-बेजान और समय से पहले सफेद होने लगते हैं। ऐसे में राइस वॉटर का इस्तेमाल करने से स्कैल्प पर जमा गंदगी साफ होती है और समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या भी दूर होती है।  

ड्राई हेयर के लिए फायदेमंद 

अगर आप रूखे बालों से परेशान हैं तो चावल के पानी से बालों को धोने से ड्राई हेयर की समस्या दूर होती है। इससे बालों का टेक्सचर और इलास्टिसिटी बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इससे बाल मजबूत और  चमकदार बनते हैं।

– प्रिया मिश्रा

image Source

Enable Notifications OK No thanks