फेस पैक में भूलकर भी ना करें यह इंग्रीडिएंट्स इस्तेमाल, स्किन को होगा नुकसान


कुछ लोग अपने स्किन केयर रूटीन में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह मुंहासों को कम करने, काले धब्बों को हल्का करने और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करने में मदद करता है। लेकिन, वास्तव में यह निश्चित रूप से सुरक्षित नहीं है।

स्किन की केयर का सबसे बेहतर तरीका है नेचुरल चीजों को इस्तेमाल करना। आमतौर पर, अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए हम घर पर ही फेस पैक बनाना अधिक पसंद करते हैं और इसके लिए किचन में ही मौजूद कई तरह के इंग्रीडिएंट्स को यूज भी करते हैं। लेकिन वास्तव में यह सोचना कि किचन में मौजूद हर इंग्रीडिएंट आपकी स्किन को लाभ पहुंचाएगा, यह गलत है। कभी-कभी कुछ नेचुरल इंग्रीडिएंट्स भी आपकी स्किन पर विपरीत असर डाल सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही नेचुरल इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने स्किन केयर रूटीन या फेस पैक के मिक्सचर में शामिल करने से बचना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 2 चीज़ों से घर पर बनाएं यह 5 फेस सीरम, स्किन की तमाम समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

नींबू

नींबू एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जिसे अमूमन महिलाएं अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करती हैं या फिर फेस पैक का हिस्सा बनाती हैं। लेकिन हर किसी को नींबू का इस्तेमाल फेस पर करने की सलाह नहीं दी जाती है। दरअसल, नींबू प्रकृति में अत्यधिक अम्लीय होता है और त्वचा में जलन पैदा कर सकता है। इसके अलावा, इसका तेल यूवी किरणों के संपर्क में आने पर आपकी त्वचा पर फोटोटॉक्सिक प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। इसका मतलब है कि यह फफोले या चकत्ते पैदा कर सकता है। इसलिए, नींबू का इस्तेमाल बेहद सोच-समझकर करें।

बेकिंग सोडा

कुछ लोग अपने स्किन केयर रूटीन में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह मुंहासों को कम करने, काले धब्बों को हल्का करने और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करने में मदद करता है। लेकिन, वास्तव में यह निश्चित रूप से सुरक्षित नहीं है। दरअसल, बेकिंग सोडा में कई कंपाउंड होते हैं जो कि आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और स्किन की एलर्जी का कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़ें: बहुत गजब की चीज़ है चिया सीड्स, खूबसूरत त्वचा और बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

विनेगर 

नींबू की तरह ही विनेगर का इस्तेमाल भी फेस पैक में करना अच्छा आइडिया नहीं है। दरअसल, सिरका में उच्च पीएच होता है और प्रकृति में अत्यधिक अम्लीय होता है। यह जलन, सनबर्न, रासायनिक जलन आदि का कारण बन सकता है। इसलिए जहां तक संभव हो, आप विनेगर को फेस पैक में इस्तेमाल करना अवॉयड करें।

चीनी

कई फेस स्क्रब में लोग चीनी का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है और आपके चेहरे से गंदगी और कीटाणुओं को दूर करती है। लेकिन यहां आपको यह भी समझना आवश्यक है कि आपकी फेस स्किन बॉडी स्किन से अधिक कोमल होती है और इससे फेस पर इस्तेमाल करने से आपकी स्किन में रेडनेस व अन्य प्रॉब्लम्स हो सकती है। यदि आप अपना फेस पैक तैयार करते समय प्राकृतिक स्क्रबर का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप नमक या ओटमील का ऑप्शन चुन सकते हैं।

मिताली जैन

image Source

Enable Notifications OK No thanks