एलन मस्क के ट्वीट से Dogecoin ने भरी उड़ान, अब निवेश करना कितना सही? जानिए


नई दिल्ली. एक बड़ी गिरावट के बाद डोजकॉइन (Dogecoin) एक बार फिर से डिमांड में है. सोमवार के कारोबार के दौरान यह 10 प्रतिशत तक बढ़ गया. सबसे बड़े मीम कॉइन का मार्केट कैप एक बार फिर $20 बिलियन के ऊपर निकल गया है. सोमवार को इसका वॉल्यूम भी मजबूत रहा. पिछले 24 घंटों में $1.5 बिलियन से अधिक के मूल्य के डोजकॉइन्स खरीदे-बेचे जा चुके थे.

विश्लेषकों ने कहा कि एलन मस्क के ट्वीट ने फिर से डोजकॉइन में रैली की शुरुआत कर दी है. क्रिप्टोकरेंसी के फॉलोअर्स के बीच टेस्ला इंक के मालिक मस्क को ‘डोज फादर’ (Doge Father) के नाम से भी जाने जाते हैं.

ये भी पढ़ें – रुचि सोया FPO: सब्सक्रिप्शन के अंतिम दिन तक कैसा रहा निवेशकों का रिस्पॉन्स, जानिए

मस्क ने रविवार को ट्वीट किया कि वह एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने के लिए “गंभीर विचार” कर रहे हैं. इसके एक दिन पहले उन्होंने ट्विटर पर एक पोल डालकर यूजर्स से पूछा था कि क्या वे मानते हैं कि सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी (ट्विटर) ने फ्री स्पीच के सिद्धांत का पालन किया है.

जब एक फोलोअर ने मस्क को कंपनी (ट्विटर) खरीदने और ट्विटर के पक्षी वाले लोगो को डोजकॉइन में बदलने का सुझाव दिया, तो टेस्ला इंक के सीईओ ने इशारा किया कि उन्हें यह आइडिया पसंद है.

ये भी पढ़ें – राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम तारीख बढ़ी, प्रवासी लोगों को बड़ा लाभ

लंबे समय तक कॉइन रखने वालों की संख्या बढ़ी
BigONE एक्सचेंज के चेयरमैन एंडी लियान ने कहा, “मीम कॉइन पर एलन मस्क के ट्वीट के बाद डोजकॉइन में तेजी जारी है. इससे रिटेल निवेशकों ने खरीदारी शुरू कर दी है. इस ट्रेंड के साथ, कॉइन को लंबे समय तक रखने वालो की संख्या भी बढ़ी है.” लियान ने कहा कि बहुत सारी चीजें हैं जो डोजकॉइन में तेजी का संकेत देती हैं. कई विश्लेषकों ने लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है.

लगभग दो सप्ताह की बात करें तो इस दौरान डोजकॉइन में 50% का जम्प आया है. सोमवार को यह $0.15 तक ट्रेड हो रहा था. हालांकि, ये कॉइन अभी भी अपने ऑल टाइम हाई से 80% नीचे है. इसने अपना हाई $0.6848 पर बनाया था.

ये भी पढ़ें – गिरने के बाद क्यों भागा सेंसेक्स, निवेशकों को जरूर जाननी चाहिएं ये 2 बातें

निवेशकों को सावधान रहना चाहिए
Belfrics ग्रुप के फाउंडर और CEO प्रवीण कुमार ने द इकोनॉमिक्स टाइम्स को बताया कि निवेशकों को इसमें निवेश करने से पहले सावधान रहना चाहिए, क्योंकि इसमें उतार-चढ़ाव (वोलैटिलिटी) काफी ज्यादा है. उन्होंने यह भी कहा कि वोलैटिलिटी इसी तरह जारी रह सकती है और किसी लेवल पर निवेशक अपना प्रॉफिट भी बुक करेंगे.

विशेषज्ञ वैश्विक स्तर पर रिटेल निवेशकों के बीच डोजकॉइन की बढ़ती लोकप्रियता को देख पा रहे हैं. टोकन की बढ़ती वॉल्यूम इसी बात का संकेत दे रही है.

मेटावर्स आधारित क्रिप्टो आइसलैंड लाइका नेशन के सीईओ राहुल कुमार ने कहा, डोजकॉइन का भविष्य अच्छा है और बड़े स्तर पर इसमें रिटेल निवेशकों की भागीदारी बढ़ी है. इसके अलावा, इस टोकन के पीछे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क का हाथ है.

Tags: Dogecoin, Elon Musk

image Source

Enable Notifications OK No thanks