Dolo 650 Side Effects: बुखार, दर्द में डोलो-650 का करते हैं इस्तेमाल? हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स


Dolo 650 Side Effects: बीते 2 सालों में कोरोना महामारी (Corona Pandamic) ने दुनियाभर में हड़कंप मचा रखा है. कोविड-19 के लगातार नए-नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं. कोरोना के ज्यादातर मामलों में पेशेंट को सर्दी, खांसी, बुखार और लंग्स इन्फेक्शन की शिकायतें ही सामने आई हैं. अब तक कोरोना का सटीक इलाज नहीं मिल सका है, यही वजह है कि डॉक्टर्स भी कोरोना के लक्षणों के आधार पर ही अब तक इलाज करते रहे हैं. कोरोना के इस दौर में सर्दी, बुखार होने पर लोगों ने बिना डॉक्टरी सलाह के भी जमकर दवाइयों का प्रयोग किया है. फीवर, हाथ पैर दर्द होने की सूरत में डोलो – 650 (Dolo 650) दवा का भी काफी प्रयोग किया गया है. कई लोगों ने इस दवा का बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के उपयोग किया है.
बता दें कि अन्य दवाइयों की तरह ही डोलो – 650 (Dolo 650) के भी मरीजों पर दुष्प्रभाव (Side Effects) देखने को मिल सकते हैं. ऐसे में ये जरूरी है कि जब भी इस दवाई को लिया जाए तो चिकित्सकीय परामर्श के माध्यम से ही लिया जाए.

इस वजह से डोलो – 650 का हुआ खूब उपयोग
डोलो-650 में पैरासिटामॉल है जो कि बुखार को कम करने में सहायक होता है. कोरोना के लक्षणों में एक प्रमुख लक्षण बुखार आना भी है. इसके साथ ही डोलो-650 हैडेक, दांतदर्द, पीठ दर्द, नर्व पैन, मसल्स पैन में भी आराम पहुंचाता है, यही वजह है कि इस दवा का बिना सोचे समझे जमकर उपयोग किया जाता रहा है. इस दवा के प्रयोग के बाद यह ब्रेन को भेजे जाने वाले पैन सिग्नल्स को कम करती है जिससे मरीजों को आराम मिलता है. इस दवा के सेवन से हमारे शरीर में रिलीज होने वाला कैमिकल प्रोस्टेग्लैंडिन्स (Prostaglandins) को भी रोकती है जो कि दर्द बढ़ाने वाला और शरीर के तापमान को बढ़ाने वाला होता है.

इसे भी पढ़ें: Vitamin B12 Deficiency: ये लक्षण अगर नज़र आ रहे हैं तो हो सकती है विटामिन B12 की कमी

डोलो-650 से हो सकते हैं ये साइड इफैक्ट्स

सामान्य दुष्प्रभाव

1. जी मिचलाना
2. ब्लड प्रेशर लो होना
3. चक्कर आना
4. कमज़ोरी महसूस होना
5. ज्यादा नींद आना (तंद्रा)
6. अस्वस्थ महसूस करना
7. कब्ज होना
8. बेहोश होना
9. मूंह सूखना
10. यूटीआई (UTI)

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 की वजह से म्यूकस से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 6 प्राकृतिक नुस्‍खे, बलगम से तुरंत मिलेगा आराम

गंभीर दुष्प्रभाव

1. हार्ट बीट स्लो होना
2. वोकल कॉर्ड में सूजन आना
3. फेफड़ों में संक्रमण
4. सांस लेने में तकलीफ
5. नर्वस सिस्टम प्रभावित होना
6. दिल की धड़कन बढ़ना

(इनपुट: माय उपचार, प्रेक्टो, वेबएमडी)

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks