बीसीसीआई के रणजी ट्राफी के फैसले से उत्साहित घरेलू क्रिकेटर्स | क्रिकेट खबर


नई दिल्ली:

पिछले दो वर्षों से लाल गेंद के क्रिकेट के भूखे अनुभवी घरेलू क्रिकेटरों का एक समूह यह सुनकर अपने उत्साह को छिपा नहीं सका कि प्रमुख घरेलू टूर्नामेंट, रणजी ट्रॉफी आखिरकार 2022 में आयोजित की जाएगी, हालांकि दो चरणों में। सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी के बीच 38-टीम के आयोजन का आयोजन बीसीसीआई के लिए एक बड़ी चुनौती है, जिसके सचिव जय शाह ने शुक्रवार को घोषणा की कि रणजी ट्रॉफी नॉकआउट जून में आईपीएल के बाद आयोजित की जा सकती है, जबकि लीग चरण फरवरी के दूसरे सप्ताह में शुरू हो सकता है। . आयोजन को भागों में आयोजित करना चुनौती को बढ़ाता है, लेकिन क्रिकेटरों के लिए, जो वित्तीय अस्थिरता का सामना कर रहे हैं और भारतीय क्रिकेट के पथ की सीढ़ी को आगे बढ़ाने के लिए मंच नहीं मिल रहा है, केवल लाल चेरी के साथ खेलना मायने रखता है।

सौराष्ट्र के स्टार बल्लेबाज शेल्डन जैक्सन ने कहा, “देश का हर घरेलू क्रिकेटर लीग चरण या नॉकआउट के बारे में नहीं सोच रहा है, कोई बबल या सीओवीआईडी ​​​​के बारे में नहीं सोच रहा है, वे सिर्फ खेलना चाहते हैं।” , जिसकी टीम ने मार्च 2020 में देश में आखिरी लाल गेंद के खेल के साथ, गत चैंपियन के रूप में एक विस्तारित रन बनाया है।

उन्होंने कहा, हम सभी बीसीसीआई के बहुत आभारी हैं, जिसने इस कठिन समय में भी लाल गेंद से क्रिकेट कराने का फैसला किया है। केवल जब आप खेलने में सक्षम होते हैं, तो आप सीढ़ी पर चढ़ने के बारे में सोच सकते हैं।

उन्होंने कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि लाल गेंद क्रिकेट का सबसे कठिन रूप है, लेकिन हम सभी इसमें उत्कृष्टता हासिल करना चाहते हैं। शुरुआत में यह एक चुनौती होगी लेकिन जब मांसपेशियों की याददाश्त वापस आती है तो हमें ठीक होना चाहिए।” प्रतियोगिता के प्रारूप के अनुसार प्रत्येक टीम को पांच लीग मैच खेलने होंगे। यह हर मैच के बाद तीन दिनों के आराम के साथ एक महीने में पूरा किया जा सकता है।

क्वार्टर फ़ाइनल, सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल जून में आयोजित किए जा सकते हैं, हालाँकि मानसून का मौसम वर्ष के उस समय में सेट होता है।

चंडीगढ़ के तेज गेंदबाज संदीप शर्मा, जो एक आईपीएल नियमित हैं, हाल ही में डेंगू के कारण घरेलू टी 20 इवेंट से बाहर होने के बाद COVID-19 से पीड़ित थे। वह भी खुश हैं कि रणजी खेला जाना तय है, लेकिन उन्होंने कहा कि बीसीसीआई के लिए इसे हटाना बहुत बड़ा काम होगा।

“केवल 200 खिलाड़ी ही आईपीएल खेलते हैं लेकिन घरेलू क्रिकेट कई और लोगों द्वारा खेला जाता है। यह आपके करियर के विकास के साथ-साथ आर्थिक रूप से भी महत्वपूर्ण है। चूंकि मैं अभी-अभी COVID से उबरा हूं, मुझे उम्मीद है कि रणजी के दौरान कोई भी वायरस से प्रभावित नहीं होगा।”

“38 टीमें हैं और हमने आईपीएल में देखा है, सभी सख्त उपायों के बावजूद, वायरस बुलबुले में प्रवेश करने में कामयाब रहा। रणजी ट्रॉफी में, बहुत अधिक टीमें होंगी। यह बोर्ड का एक शानदार कदम है और एक बड़े पैमाने पर है। एक ही समय में चुनौती, ”शर्मा ने कहा। सिद्धेश लाड, जिन्हें इस सीजन में मुंबई टीम में जगह नहीं मिली है, ने कहा कि खिलाड़ियों को आखिरकार अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

“यह हमारे जैसे खिलाड़ियों के लिए एक अच्छी खबर है। यह हमें आर्थिक रूप से स्थिर रखता है, साथ ही हम पिछले दो-तीन सत्रों से अवसरों के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

लाड ने कहा, “जब तक आप आईपीएल या राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे, हम अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे। पिछले दो, तीन सत्रों से कोई नहीं जानता कि मैं क्रिकेट खेल रहा हूं क्योंकि किसी ने मुझे खेलते हुए नहीं देखा।” क्लब क्रिकेट खेलने के लिए पिछले साल इंग्लैंड गए थे। वह आईपीएल में भी खेल चुके हैं।

कोचों और अधिकारियों सहित अन्य हितधारक भी इस बात से खुश हैं कि भारतीय क्रिकेट की “रीढ़ की हड्डी” आखिरकार ऊपर और चल रही है।

“इसे दो चरणों में रखना एक अलग चुनौती पेश करता है लेकिन यह अभी भी एक सकारात्मक विकास है, कम से कम यह हो रहा है। लाल गेंद क्रिकेट की कमी के कारण क्रिकेटरों की आपकी आपूर्ति लाइन प्रभावित हो रही थी और अगर रणजी नहीं हुई तो स्थिति और खराब होगी एक और साल के लिए, “सौराष्ट्र के कोच नीरज ओडेड्रा ने कहा।

“ऐसा लगता है कि लीग चरण और नॉकआउट के बीच एक महीने का ब्रेक होगा, इसलिए हम उस समय का उपयोग एक शिविर आयोजित करने के लिए कर सकते हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि खिलाड़ी नॉक आउट के लिए सर्वश्रेष्ठ आकार में रहें।

उन्होंने कहा, “देश के कई हिस्सों में जून में बारिश होगी, लेकिन उत्तर भारत में नॉकआउट का आयोजन किया जा सकता है, लेकिन वहां फिर से मौसम भी एक मुद्दा होगा। इसलिए बीसीसीआई को यह सब ध्यान में रखना चाहिए और अंतिम फैसला करना चाहिए।”

आईपीएल मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है, जिसका मतलब है कि बीसीसीआई रणजी ट्रॉफी आयोजित करने के लिए समय के खिलाफ चल रहा है।

प्रचारित

बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन के सीईओ शिशिर हट्टंगडी ने कहा कि बोर्ड रणजी ट्रॉफी के लिए तीन दिवसीय प्रारूप में वापस जा सकता है, जैसा कि 70 और 80 के दशक में हुआ था ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रतियोगिता सीमित समय में पूरी हो।

“ऐसा लगता है कि उन्हें आंदोलन और यात्रा को प्रतिबंधित करने के लिए प्रारूप को बदलना पड़ सकता है। आईपीएल से पहले उपलब्ध दिनों की संख्या को देखते हुए, उन्हें लीग चरण में तीन दिवसीय प्रारूप में वापस जाना पड़ सकता है और नॉकआउट चार दिनों का हो सकता है।” क्रिकेटरों की एक पूरी पीढ़ी तीन दिवसीय क्रिकेट खेलकर सामने आई। सीमित समय सीमा को देखते हुए यह सबसे अच्छा विकल्प प्रतीत होता है।” पीटीआई बीएस एसएससी एसएससी

इस लेख में उल्लिखित विषय

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks