मुख्य विशेषताएं: डॉ प्रणय रॉय, उद्योग विशेषज्ञों का बजट पूर्व विश्लेषण


मुख्य विशेषताएं: डॉ प्रणय रॉय, उद्योग विशेषज्ञों का बजट पूर्व विश्लेषण

नई दिल्ली:

NDTV के प्रणय रॉय भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के शीर्ष नेताओं से बात करते हैं कि उद्योग क्या देखना चाहता है और वे चाहते हैं कि सरकार अगले मंगलवार को केंद्रीय बजट 2022 पेश करने से बचें। नए अवांछनीय करों से लेकर नीति-फ्लिप-फ्लॉप तक, उद्योग जगत के नेताओं का क्या कहना है, इसकी मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

मुख्य विशेषताएं:

एनडीटीवी अपडेट प्राप्त करेंनोटिफिकेशन चालू करें इस कहानी के विकसित होते ही अलर्ट प्राप्त करें.

विक्रम किर्लोस्कर ने कहा, “मैंने भारत के कोविड से निपटने पर बहुत आलोचना सुनी है। मैं हमेशा पूछता हूं कि किस देश ने बेहतर प्रदर्शन किया है। हम अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में कामयाब रहे हैं। हमें बजट में उस आशावाद को बनाए रखने की जरूरत है।” पूर्व अध्यक्ष, सीआईआई; वाइस चेयरमैन, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड

सरकार इस साल राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने की राह पर है। सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि सरकार के लिए अगले वित्तीय वर्ष में विकास और राजकोषीय विवेक को संतुलित करना बहुत महत्वपूर्ण है।

सीआईआई के मनोनीत अध्यक्ष संजीव बजाज ने कहा, “जब तक हम इस महामारी की लहर को रोक कर रख सकते हैं, अर्थव्यवस्था बढ़ती रहेगी। मुझे लगता है कि हम राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रख सकते हैं। हमें निवेश को प्राथमिकता देने, इसे बुनियादी ढांचे में डालने की जरूरत है।” और अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बजाज फिनसर्व। “सब कुछ खर्च मत करो, कुछ हाथ में रखो।” उसने सलाह दी।

टाटा स्टील लिमिटेड के सीआईआई के अध्यक्ष और सीईओ और प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने कहा, “हमें यह सुनिश्चित करने के लिए एक और साल की जरूरत है कि रिकवरी ट्रैक पर है। जब तक आप पहिया पर अपना हाथ नहीं रखेंगे और निवेश प्रवाह सुनिश्चित नहीं करेंगे, तब तक रिकवरी नहीं हो सकती है।”

श्री बनर्जी ने कहा, “मैं मनरेगा जैसी ग्रामीण भारत में संपत्ति बनाने वाली योजनाओं में कमी नहीं देखना चाहता और न ही ऐसी कोई नीति जो व्यापारी वर्ग की भावना को ठेस पहुंचाती है।”

सीआईआई के महानिदेशक, चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, “हमें ग्रामीण मांग को फिर से जीवंत करने की जरूरत है। सरकार को प्रौद्योगिकी उन्नयन और आर एंड डी पर ध्यान देने की जरूरत है। मैं एक अत्यधिक महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी आयोग या एक प्रौद्योगिकी कोष देखना चाहता हूं।”

बजाज फिनसर्व के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ने कहा, “मैं नए अवांछित करों और घुटने के बल ब्याज दरों को नहीं देखना चाहता।”

उद्योग विशेषज्ञ की बजट इच्छा-सूची
“मैं निरंतर विनिवेश कार्यक्रम देखना चाहता हूं, जो दक्षता में सुधार करेगा और उद्योग को सकारात्मक संकेत भेजेगा। एयर इंडिया का बड़ा विनिवेश वर्तमान सरकार पर प्रतिबद्धता की मुहर लगाता है। हमें स्वास्थ्य सेवा का निर्माण करने की आवश्यकता है और हमें यह अनुमान लगाने की आवश्यकता है कि क्या झूठ है आगे, “संजीव बजाज अध्यक्ष-नामित, सीआईआई और अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, बजाज फिनसर्व ने कहा।

“हम नहीं चाहते कि बजट घाटा बढ़े, हम चाहते हैं कि रुपया स्थिर रहे। हम ऐसा कुछ नहीं चाहते जो रुपये की स्थिरता को नुकसान पहुंचाए।” श्री किर्लोस्कर, उपाध्यक्ष, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड ने कहा।
.

बजट 2022 से उद्योग क्या चाहता है
विक्रम किर्लोस्कर पूर्व अध्यक्ष सीआईआई ने कहा, “मैं ऑटो क्षेत्र में निवेश देखना चाहता हूं। ऑटो क्षेत्र में बहुत कुछ नहीं देखा गया है। केंद्र को प्रवेश स्तर पर वाहनों की मांग को बढ़ावा देने के लिए एक रास्ता खोजने की जरूरत है। भारत को जरूरत है अपने स्वयं के वातावरण में शुद्ध-शून्य और स्थिरता लक्ष्य का पीछा करें”।

बजट का हिस्सा क्या नहीं होना चाहिए, इस पर उद्योग विशेषज्ञ

टाटा स्टील लिमिटेड के सीईओ और प्रबंध निदेशक श्री नरेंद्रन ने कहा, “अनावश्यक कर। सरकार को करों की अधिक परतें नहीं जोड़नी चाहिए और पूर्वव्यापी करों की तरह कोई नीति फ्लिप-फ्लॉप नहीं होनी चाहिए।”

बजट का हिस्सा क्या होना चाहिए, इस पर उद्योग विशेषज्ञ
टाटा स्टील लिमिटेड के सीआईआई अध्यक्ष और सीईओ और प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने कहा, “सरकार को बुनियादी ढांचे में निवेश जारी रखने और सामाजिक-आर्थिक पक्ष, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, नौकरियों पर सुरक्षा के साथ सबसे कम आय वर्ग की खपत को बढ़ावा देने की जरूरत है।”

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks