दोहरी मार: इंडोनेशिया से पाम ऑयल आना हुआ बंद, मलेशिया मांग रहा है अब ज्‍यादा दाम


नई दिल्‍ली. इंडोनेशिया के पाम ऑयल निर्यात पर बैन (Indonesia Palm Oil Export Ban) लगाने से पाम ऑयल की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित होनी शुरू हो गई है. इंडोनेशिया से सप्‍लाई बंद होने के कारण अब पाम ऑयल (Palm Oil) के दूसरे बड़े उत्‍पादक देश मलेशिया के नखरे भी बढ़ गए हैं. मलेशियाई व्‍यापारी पाम ऑयल का ज्‍यादा रेट मांग रहे हैं. रेट के साथ दिक्‍कत यह भी है कि मलेशिया के पास इतना पाम ऑयल नहीं है, जिससे भारत की मांग पूरी हो सके.

पाम ऑयल की सप्‍लाई बंद होने से भारतीय बाजारों में इसकी कमी होना स्‍वाभाविक है. अगले महीने से शादियों और त्‍योहारों का सीजन भी शुरू हो जाएगा. इसे खाद्य तेलों (Edible Oil) की खपत में इजाफा होगा. इससे मार्केट में पाम ऑयल सहित सभी खाद्य तेलों की कीमतों में बढ़ोतरी होने की आशंका है.

ये भी पढ़ें :  सीतारमण ने कहा, साल 2023 तक बाजार में आ सकता है भारतीय रिजर्व बैंक का डिजिटल रुपया

290,000 टन पाम ऑयल अटका
मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंडोनेशिया के अचानक बैन लगाने से वहां की बंदरगाह और ऑयल मिलों में भारत आने वाला 290,000 टन पाम ऑयल अटक गया है. यह वह माल है जिसका सौदा बैन से पहले हो गया था और इसकी शिपमेंट भारत को होनी थी. लेकिन, अचानक प्रतिबंध लगाने की वजह ऐसा हो नहीं पाया. ऐसे में भारत के वो व्‍यापारी चिंतित हैं, जिनका माल इंडोनेशिया में अटका हुआ है.

जैमिनी एडिबल ऑयल एंड फैट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्‍टर प्रदीप चौधरी का कहना है कि इंडोनेशिया के कुमाई पोर्ट पर 16,000 टन पाम ऑयल लिए उनका जहाज खड़ा है. पाम ऑयल बैन की वजह से वह अब भारत नहीं आ सकता. चौधरी ने बताया कि वो हर महीने इंडोनेशिया से 30,000 टन पॉम ऑयल का आयात करते हैं.  भारत पॉम ऑयल के आयात के लिए इं‍डोनेशिया पर बहुत ज्‍यादा निर्भर है. भारत का मासिक पॉम ऑयल आयात करीब 700,000 टन है. इसमें से आधा इं‍डोनेशिया से आता है.

ये भी पढ़ें :  आईसीआईसीआई बैंक की FD हुई पहले से ज्यादा आकर्षक, ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी

मलेशिया भी पूरी नहीं कर पाएगा मांग
भारत के पॉम ऑयल आयातक अब मलेशिया का रुख कर रहे हैं. लेकिन, वहां भी उन्‍हें निराशा ही हाथ लग रही है. सुनविन ग्रुप के चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव संदीप बाजौरिया का कहना है कि मलेशिया भारत की मांग को पूरा करने में सक्षम नहीं है. उन्होंने कहा कि मलेशियाई विक्रेता अपनी पुरानी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए बाध्य हैं और शीघ्र शिपमेंट के लिए पाम तेल उपलब्ध नहीं करा सकते हैं. भारत अपने कुल खाद्य तेल खपत का दो-तिहाई आयात करता है. यूक्रेन संकट के कारण सूरजमुखी तेल की सप्‍लाई बाधित होने के बाद भारत ने पाम ऑयल ज्‍यादा खरीदना शुरू किया था. पाम ऑयल सोया तेल और सूरजमुखी से तेल से सस्‍ता होता है. इसलिए इसकी विश्‍वभर में सबसे ज्‍यादा खपत है.

Tags: Edible oil, Edible oil price, Palm oil

image Source

Enable Notifications OK No thanks