हाइवे निर्माण में इस साल लागत बन रही ब्रेकर, मानसून की वजह से भी रफ्तार धीमी पड़ी, क्या होगा असर?


नई दिल्ली. पिछले कुछ सालों से देश में हाइवे निर्माण ने तेज रफ्तार पकड़ी है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, हर साल हाइवे निर्माण की रफ्तार भी बढ़ती रही है. लेकिन इस दुनियाभर में बढ़ी ने निर्माण कार्यों की लागत बढ़ा दी है. लिहाजा देश में राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण चालू वित्त वर्ष (2022-23) में सिर्फ 32 से 34 किलोमीटर प्रतिदिन रह सकता है. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने यह अनुमान लगाया है.

क्रिसिल का कहना है कि लागत ऊंची रहने की वजह से राजमार्गों के निर्माण की रफ्तार उम्मीद के अनुरूप नहीं रहेगी. रेटिंग एजेंसी ने कहा कि मानसून के बाद राजमार्गों का निर्माण तेज होने की उम्मीद है. भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण 2021-22 में घटकर 28.64 किलोमीटर प्रतिदिन रह गया था.

यह भी पढ़ें – अडानी विल्मर ने खाद्य तेल की कीमत में 30 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की, चेक करिए लेटेस्ट रेट

वित्त वर्ष 2020-21 में रिकॉर्ड रफ्तार
कोविड-19 महामारी और देश के कुछ हिस्सों में मानसून के सामान्य से अधिक समय तक बने रहने से बीते वित्त वर्ष में राजमार्ग निर्माण की रफ्तार सुस्त पड़ी थी. वित्त वर्ष 2020-21 में देश में राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण 37 किलोमीटर प्रतिदिन के रिकॉर्ड पर पहुंच गया था.

इस साल रफ्तार सुस्त पड़ी
क्रिसिल ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में राजमार्ग परियोजनाओं की रफ्तार सुस्त पड़ी है. पहली तिमाही में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) सहित सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा राजमार्गों का आवंटन सालाना आधार पर 42 प्रतिशत घटकर 969 किलोमीटर रह गया.

यह भी पढ़ें- कमोडिटी की कीमतों में गिरावट भारत को वैश्विक महंगाई के जाल से बचाने में कैसे मददगार, RBI ने क्या कहा?

निर्माण सामग्री महंगी हुई
इसके अलावा राजमार्गों का निर्माण भी सालाना आधार पर घटकर 1,966 किलोमीटर रह गया. यह 22 किलोमीटर प्रतिदिन बैठता है. क्रिसिल ने कहा कि निर्माण सामग्री के महंगा होने की वजह से संबंधित कंपनियों ने खरीद में देरी की है, जिससे निर्माण प्रभावित हुआ है. साथ ही देरी की वजह से निर्माणाधीन परियोजनाओं की लागत भी बढ़ी है. हाइवे निर्माण की रफ्तार धीमी पड़ने से एक तरफ जहां विभिन्न परियोजनाओं में देरी होने की आशंका है, वहीं, लागत भी बढ़ने का अनुमान है.

Tags: Highway, Highway toll, National Highways Authority of India

image Source

Enable Notifications OK No thanks