RBI की सख्‍ती से रिकॉर्ड निचले स्‍तर पर Paytm के शेयर, आज भी दिखी बड़ी गिरावट, अब क्‍या करें निवेशक


नई दिल्‍ली. धूमधाम के साथ दोनों एक्‍सचेंज पर लिस्‍ट हुए Paytm के पिछले कुछ समय से लगातार नुकसान में ट्रेडिंग कर रहे हैं. रिजर्व बैंक (RBI) की हालिया सख्‍ती से सोमवार को Paytm के शेयरों का मूल्‍य (Paytm Stock Price) रिकॉर्ड निचले स्‍तर पर पहुंच गया.

कारोबार की शुरुआत में ही Paytm Stock Price में 12% की बड़ी गिरावट दिखी और यह 672 रुपये पर आ गए. Paytm की लिस्टिंग के बाद से यह उसका सबसे निचला स्‍तर है. रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को Paytm Payments Bank (पेटीएम पेमेंट्स बैंक) पर नए कस्टमर्स जोड़ने को लेकर रोक लगा दी थी. इसका असर सोमवार के कारोबार पर दिख रहा है.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: जारी हो गए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, जानें आपके शहर में किस भाव पर मिल रहा तेल

अब तक 56 फीसदी की बड़ी गिरावट

वन97 कम्‍युनिकेशंस लिमिटेड की मेजर हिस्‍सेदारी वाली Paytm ने अपने आईपीओ के लिए 2.5 अरब डॉलर की बड़ी पूंजी जुटाई थी, लेकिन 18 नवंबर को बाजार में शुरुआत करते ही कंपनी के शेयरों में 27 फीसदी की बड़ी गिरावट दिखी. 2022 में ही इसके शेयर 49 फीसदी नीचे आ चुके हैं और लिस्टिंग के बाद से अब तक इसमें 56 फीसदी की तगड़ी गिरावट दिखी है.

RBI ने क्‍या आदेश दिया

RBI ने Paytm Payments Bank पर नए ग्राहक जोड़ने की रोक लगाते हुए IT (इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) ऑडिट कराने का आदेश दिया है. रिजर्व बैंक का कहना है कि आईटी ऑडिट रिपोर्ट देखने के बाद ही वह Paytm Payments Bank को नए कस्टमर्स जोड़ने की अनुमति देगा. 2017 में शुरू हुए Paytm Payments Bank में विजय शेखर शर्मा की 51 फीसदी हिस्‍सेदारी है, जबकि शेष हिस्‍सा वन97 कम्‍युनिकेशंस लिमिटेड का है.

ये भी पढ़ें – IMF ने कहा- Modi Government का मैनेजमेंट स्‍ट्रांग लेकिन इन कारणों से लग सकता है पलीता, जानें क्‍या है जोखिम

कंपनी ने दिया भरोसा, जारी रहेंगी सेवाएं

Paytm Payments Bank ने एक ट्वीट में कहा है कि वह RBI की शर्तों को पूरा करने के लिए तमाम कोशिशें कर रहा है. बैंक ने ट्विट किया, ‘डियर कस्टमर्स, हमें आपके साथ रिश्तों की वैल्यू है और हम RBI की शर्तों को पूरा करने की तमाम कोशिशें कर रहे हैं. हमारे मौजूदा कस्टमर्स को बिना किसी दिक्कत के बैंकिंग सेवाएं आगे भी मिलती रहेंगी.’

Tags: Paytm, RBI, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks