इन 4 चीजों को खाने से नहीं होंगी चेहरे पर झुर्रियां, निखरेगी त्वचा


महिलाएं अक्सर झुर्रियों की परेशानी से जूझती रहती हैं. ऐसे में कुछ खास चीजों के सेवन से न सिर्फ झुर्रियों की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है बल्कि स्किन पर निखार भी आता है. दरअसल जब जिंदगी में तनाव बढ़ने लगता है तो स्किन पर सिलवटें या सिकुड़न दिखाई देने लगती हैं. त्वचा पर दिखाई देने वाली सिकुड़न को झुर्रियां कहा जाता है. वैसे तो झुर्रियों के कारण कई हो सकते हैं, लेकिन बढ़ती उम्र के कारण त्वचा में बदलाव, धूम्रपान करना, अधिक समय तक धूप में रहना, कम पानी पीना, त्वचा को मॉइश्चराइज न करना, लंबे समय तक स्टेरॉइड्स क्रीम का इस्तेमाल करना, ज्यादा स्ट्रेस में रहने से भी स्किन पर झुर्रियां नजर आ सकती हैं. झुर्रियों को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जो आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने और झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे.

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो न सिर्फ स्ट्रेस लेवल को कम करते हैं बल्कि स्किन को भी ग्लोइंग बनाते हैं. डार्क चॉकलेट स्किन को सन डैमेज से बचाने में भी मदद करता है. डार्क चॉकलेट खाने से कम उम्र में झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए इन 4 चीजों का जरूर करें सेवन

गाजर
गाजर में बीटा-केरोटीन तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो त्वचा व चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ झुर्रियों को कम करने और स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में भी मदद करते हैं. गाजर के सेवन से स्किन को लंबे समय तक हेल्दी रखा जा सकता है.

अंडा
ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट में अंडा खाना पसंद करते हैं. अंडा न सिर्फ शरीर के लिए हेल्दी होता है बल्कि यह बालों और स्किन भी स्वस्थ रखता है. पीले भाग के साथ अंडा खाने से शरीर को प्रोटीन के साथ बायोटीन भी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और स्किन से झुर्रियों को कम कर चेहरे को ग्लोइंग बनाता है.

इसे भी पढ़ेंः कब्ज की समस्या को दूर करेगा अदरक का मुरब्बा, जानें इसे खाने के फायदे

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च को कई तरह की रेसिपीज में शामिल किया जाता है. शिमला मिर्च में मौजूद विटामिन सी चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है और स्किन को स्वस्थ रखता है..(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks