ED: संजय राउत ही नहीं ईडी के निशाने पर अलग-अलग पार्टियों के कई नेता, जानें कार्रवाई की जद में कौन-कौन?


पात्रा चॉल केस मामले में प्रवर्तन निदेशालय की जांच के जद में आए संजय राउत पर एजेंसी की कार्रवाई जारी है। ईडी ने उन्हें रविवार देर रात अरेस्ट कर लिया। सोमवार को उन्हें मुंबई की पीएमएलए कोर्ट में पेश किया गया, जहां उन्हें चार अगस्त तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया। जहां शिवसेना और राउत का आरोप है कि ईडी केंद्र के निर्देशों के बाद उन पर कार्रवाई कर रही है, वहीं जांच एजेंसी का कहना है कि राउत को मामले में पेशी और जवाब देने के लिए कई बार नोटिस जारी किया गया। हालांकि, उन्होंने जानबूझकर जवाब नहीं दिया।

हालांकि, हालिया दिनों में राउत कोई पहले नेता नहीं हैं, जिस पर प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई हुई हो। इससे पहले भी शिवसेना से लेकर महाविकास अघाड़ी गठबंधन के नेताओं पर इस एजेंसी ने छापेमारी कर आरोप तय किए हैं। ईडी की कार्रवाई की जद में आए नेताओं में राकांपा के नवाब मलिक से लेकर शिवसेना के अनिल परब तक शामिल हैं। आइये जानते हैं हाल में कौन-कौन नेता आया ईडी के रडार पर…

1. सत्येंद्र जैन

दिल्ली सरकार में मंत्री और आम आदमी पार्टी नेता सत्येंद्र जैन को ईडी ने 31 मई को गिरफ्तार किया था। उन पर मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में कार्रवाई की गई। जैन को पीएमएलए कानून की आपराधिक धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया। ईडी की तरफ से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने तब कोर्ट को बताया था कि एजेंसी इस पहलू की जांच कर रही है कि आरोपी कहीं किसी और के पैसों की लॉन्ड्रिंग की कोशिश तो नहीं कर रहा था। या फिर उसकी साजिश का लाभ उठाने वाले कुछ और लोग तो नहीं थे। 

2. डीके शिवकुमार

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को हाल ही में दिल्ली कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक केस में समन केस किया था। यह केस उनके खिलाफ 2018 में दर्ज हुआ था। कर्नाटक के नेता के खिलाफ कोर्ट ने यह समन ईडी की चार्जशीट आने के बाद जारी किया था। ईडी ने शिवकुमार को 23 अक्तूबर 2019 को मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में ही गिरफ्तार किया था। इसके अलावा उन पर करोड़ो रुपये के हवाला लेन-देन करने के आरोप लगे थे। 

3. अभिषेक बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी पर भी ईडी की जांच बैठी है। जांच एजेंसी उनके खिलाफ कोयला तस्करी मामले में जांच कर रही है। जहां अभिषेक बनर्जी से ईडी दो बार पूछताछ कर चुकी है, वहीं रुजिरा अब तक समन भेजे जाने के बावजूद जांच एजेंसी के सामने पेश नहीं हुई हैं। 

4. नवाब मलिक

प्रवर्तन निदेशालय ने इसी साल 23 फरवरी को राकांपा नेता नवाब मलिक को मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार कर लिया था। जांच एजेंसी उनकी एक जमीन सौदे की जांच कर रही थी, जो संदिग्ध तौर पर गैंगस्टर आतंकी दाऊद इब्राहिम से जुड़ी थी। नवाब मलिक पर भी पीएमएलए कानून के तहत कार्रवाई हुई थी। ईडी का केस एनआईए की एक एफआईआर के आधार पर था, जिसमें एजेंसी ने इब्राहिम पर यूएपीए कानून लगाया है। फिलहाल नवाब मलिक जेल में ही हैं। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks